भारत-चीन व्यापार लगातार दूसरे वर्ष 100 अरब डॉलर का रिकार्ड तोड़ने को तैयार !

punjabkesari.in Thursday, Jul 14, 2022 - 11:27 AM (IST)

बीजिंग: भारत-चीन व्यापार लगातार दूसरे वर्ष 100 अरब डॉलर का रिकार्ड बनाने की ओर अग्रसर है। भारत और चीन के बीच कारोबार के आधिकारिक आंकड़ों के सामने आने के बाद बुधवार को यह जानकारी मिली। बीजिंग, 13 जुलाई (भाषा) भारत-चीन व्यापार लगातार दूसरे वर्ष 100 अरब डॉलर को पार करने की ओर अग्रसर है। भारत और चीन के बीच कारोबार के आधिकारिक आंकड़ों के सामने आने के बाद बुधवार को यह जानकारी मिली।

 

चीन के उत्पादों के निर्यात में वृद्धि के बीच वर्ष की पहली छमाही में भारत-चीन व्यापार 67.08 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया है। चीन के सीमा शुल्क सामान्य प्रशासन विभाग (जीएसी) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार भारत को चीन का निर्यात पिछले साल की तुलना में 34.5 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 57.51 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया है। जबकि चीन को भारतीय निर्यात 9.57 अरब अमेरिकी डॉलर रह गया है और इसमें पिछले वर्ष की तुलना में 35.3 प्रतिशत की गिरावट आई है।

 

वर्ष 2022 के शुरुआती छह महीनों में व्यापार घाटा 47.94 अरब अमेरिकी डॉलर रहा है। गौरतलब है कि पिछले साल पूर्वी लद्दाख में सैन्य गतिरोध के बावजूद भारत-चीन द्विपक्षीय व्यापार एक वर्ष में 100 अरब अमेरिकी डॉलर के आंकड़े को पार करते हुए 125 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News