लद्दाख में फिर आमने सामने आए भारत-चीन, घुसपैठ की कोशिश कर रही चीनी सेना को मिला मुंहतोड़ जवाब

punjabkesari.in Monday, Aug 31, 2020 - 11:45 AM (IST)

नेशनल डेस्क: चीन के सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में एक बार फिर नापाक हरकत करते हुए दोनों देशों के बीच बनी सहमति का उल्लंघन कर यथास्थिति को बदलने की कोशिश की है जिसका भारतीय सैनिकों ने करारा जवाब दिया और विफल कर दिया है।  रक्षा मंत्रालय ने आज एक बयान जारी कर बताया कि पूर्वी लद्दाख में पिछले तीन महीने से भी अधिक समय से चले आ रहे गतिरोध के बीच चीनी सैनिकों ने 29 और 30 अगस्त की रात को पेगांग झील के दक्षिणी किनारे पर भड़काऊ हरकत की और यथास्थिति बदलने की कोशिश की।

PunjabKesari

बयान में कहा गया है कि भारतीय सैनिकों ने चीन की नापाक हरकत को पहले ही भांप लिया और इसका करारा जवाब देते हुए इस कोशिश को विफल कर दिया। चीनी सैनिकों की यह हरकत दोनों देशों के बीच सैन्य और राजनयिक स्तर पर बातचीत में बनी सहमति का उल्लंघन है। 

PunjabKesari

रक्षा मंत्रालय के बयान में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि दोनों पक्षों के सैनिकों के बीच झड़प हुई है या नहीं। इस कारर्वाई में किसी के हताहत होने की बात भी नहीं कही गयी है। बयान में कहा गया कि भारतीय सेना ने मौके पर अपनी स्थिति मजबूत करते हुए चीन के एकतरफा कारर्वाई में जमीन पर यथास्थिति बदलने के इरादों को विफल कर दिया है। मंत्रालय ने कहा कि भारतीय सेना शांति बनाये रखने और बातचीत के जरिये समाधान के प्रति वचनबद्ध है लेकिन सैनिक अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए भी पूरी तरह से द्दढ प्रतिज्ञ है।  

PunjabKesari

बयान में कहा गया है कि मुद्दे के समाधान के लिए चुशूल में ब्रिगेड कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग चल रही है।  उल्लेखनीय है कि चीनी सैनिकों ने गत 15 जून को भी गलवान घाटी में इसी तरह की हरकत की थी जिसके दौरान हुई हिंसक झड़प में दोनों पक्षों के सैनिक हताहत हुए थे। भारत के 20 सैनिक शहीद हुए थे और चीन के भी बड़ी संख्या में सैनिक हताहत हुए थे। दोनों देशों के बीच पूर्वी लद्दाख में पिछले तीन महीने से भी अधिक समय से वास्तविक नियंत्रण रेखा पर गतिरोध चल रहा है। इस ताजा घटना से क्षेत्र में एक बार फिर से तनाव पैदा हो गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News