भारत-बांग्लादेश लिख रहे हैं साझेदारी का स्वर्णिम इतिहास

punjabkesari.in Saturday, Oct 05, 2019 - 10:20 PM (IST)

नई दिल्लीः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को कहा कि भारत और बांग्लादेश अपनी साझेदारी का स्वर्णिम इतिहास लिख रहे हैं। कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में उनसे मिलने आईं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का स्वागत करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रिश्ते बेहतर हो रहे हैं और भारत परस्पर विश्वास और समझ के आधार पर इस रिश्ते को और मजबूत करने के प्रति कृत संकल्प है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम द्विपक्षीय साझेदारी का स्वर्णित अध्याय (सोनाली अध्याय) रच रहे हैं। भारत परस्पर विश्वास और समझ के आधार पर इस रिश्ते को और मजबूत करने के प्रति कृत संकल्प है।'' कोविंद ने कहा कि भारत अपने पड़ोसी बांग्लादेश के साथ रिश्तों को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है। उन्होंने कहा, ‘‘हमारी साझेदारी ऐतिहासिक, समय की कसौटी पर जांची परखी और चिरस्थायी है, जो 1971 की आजादी की लड़ाई की नींव पर बनी है।''

उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि भारत और बांग्लादेश के बीच चल रही द्विपक्षीय परियोजनाएं पड़ोसी देश को और सम़ृद्ध बनाएंगी।'' उन्होंने कहा कि जहां तक सामाजिक आर्थिक विकास की बात है तो बांग्लोदश विकासशील देशों के लिए मिसाल है। उन्होंने कहा, ‘‘बांग्लादेश की विकास यात्रा में साझेदार बनकर भारत खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा है।'' कोविंद ने आतंकवाद को बिल्कुल बर्दाश्त न करने की बांग्लादेश की नीति की सराहना भी की। उन्होंने कहा कि आतंकवाद, उग्रवाद और हिंसक अतिवाद को परास्त करने के लिए दोनों देशों की ओर से किए जा रहे प्रयास बेहतर परिणाम दे रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News