राजदूत संधू ने भारत-अमेरिका व चाय के साथ गहरे संबंध पर दिया दिलचस्प बयान

punjabkesari.in Wednesday, Nov 30, 2022 - 04:21 PM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने भारत और अमेरिका के  संबंधों बारे एक दिलचस्प बयान में कहा कि दोनों देशों का चाय के साथ गहरा नाता रहा है और दोनों लोकतांत्रिक देशों के लोगों का इस पेय को लेकर समान प्रेम रहा है। यहां भारतीय दूतावास में मंगलवार को चाय प्रेमियों को समर्पित एक कार्यक्रम में संधू ने भारतीय लोगों के लिए चाय के महत्व और अमेरिकी क्रांति से इसके संबंध की चर्चा की।

 

संधू ने कहा ‘‘भारत और अमेरिका का चाय के साथ लंबा नाता रहा है। आखिरकार, अमेरिकी क्रांति को चिंगारी देने वाली ‘बोस्टन टी पार्टी' का आयोजन चाय पर औपनिवेशिक करों का विरोध करने के लिए ही तो किया गया था। चाय का संबंध ईस्ट इंडिया कंपनी और हमारे अपने स्वतंत्रता संग्राम से भी है।'' सर्दियों के मौसम के शुरू होने पर भारतीय दूतावास ने ‘जनम टी' के सहयोग से इस आयोजन के दौरान भारतीय चाय के लजीज जायके और शैलियों के बारे में एक सूचनात्मक संवाद प्रस्तुत किया। इस बातचीत का नेतृत्व ‘जनम टी' की एमी दुबिन-नाथ ने किया।

 

संधू ने अपनी टिप्पणी में कहा, ‘‘आज, हम चाय के लिए साझा प्यार और कॉफी के साथ थोड़ी सी स्वस्थ प्रतिद्वंद्विता को रखते हैं। बहुत कुछ हो सकता है, न केवल कॉफी पर, बल्कि चाय पर भी। हालांकि भारत में हम कॉफी की तुलना में 15 गुना अधिक चाय का सेवन करते हैं।'' उन्होंने चाय प्रेमियों से कहा, ‘‘ आप में से कई लोग पहले से ही सर्वोत्कृष्ट मसाला चाय के माध्यम से भारतीय चाय से अवगत हैं।'' अपनी प्रस्तुति में दुबिन-नाथ ने भारत के विभिन्न हिस्सों से भारतीय चाय की किस्मों का विवरण दिया।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News