चीनी मीडिया का नया प्रोपेगेंडा, कहा-भारत और चीन में बॉर्डर पर तनाव कम करने पर बनी सहमति

punjabkesari.in Thursday, Jul 02, 2020 - 05:43 AM (IST)

बींजिंगः चीन का सरकारी मीडिया भारत के खिलाफ लगातार प्रोपेगेंडा चला रहा है और अब एक और रिपोर्ट जारी की है, जिसमें दावा किया गया है कि लद्दाख बॉर्डर पर भारत और चीन के बीच तनाव कम करने पर सहमति बन चुकी है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है। ग्लोबल टाइम्स चीन की सरकार का मुख पत्र माना जाता है और चीन के लिए प्रोपेगेंडा चलाने का काम करता है।
PunjabKesari
ग्लोबल टाइम्स  ने चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का बयान भी छापा है जिसमें कहा गया है कि मंगलवार (30 जून) को कमांडर स्तर की बातचीत में तनाव कम करने के लिए भारत और चीन  की तरफ से सक्रिय प्रयास हुआ है। हालांकि न तो भारत सरकार और न ही भारतीय सेना की तरफ से लद्दाख को लेकर किसी तरह का बयान जारी हुआ है। ऐसे में चीन के मीडिया की बात पर भरोसा करना उचित नहीं होगा। चीन ने अभी तक यह नहीं बताया है कि भारतीय सैनिकों के साथ हुई झड़प में उसके कितने सैनिक मारे गए हैं।
PunjabKesari
बता दें कि, पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय सेना और चीनी सैनिकों के बीच 15 जून को हुए खूनी संघर्ष के बाद दोनों देशों के बीच शांति के लिए वार्ता जारी है। भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में चीन के अप्रैल वाली स्थिति में जाने को लेकर विवाद बना हुआ है। भारत चीन को अप्रैल वाली स्थिति में जाने के लिए लगातार जोर दे रहा है। भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में LAC पर गतिरोध को दूर करने के लिए भारत और चीन के बीच दोनों सेनाओं के वरिष्ठ अधिकारियों की करीब 12 घंटे बैठक मंगलवार (30 जून) को चली।
PunjabKesari
सेना सूत्रों के मुताबिक, दोनों देशों के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की तीसरी बैठक में इस बात पर जोर दिया गया है कि दोनों देश तनाव कम करने की दिशा में प्राथमिकता के आधार पर कदम उठाएंगे। बता दें कि 15 और 16 जून की मध्य रात्रि में पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में खूनी संघर्ष में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे जबकि चीन ने अभी तक सैनिकों की मौत को लेकर चुप्पी साधी हुई है। हालांकि, चीन के ग्लोबल टाइम्स ने चीनी सैनिकों की मौत को लेकर कुछ दिन पहले एक रिपोर्ट छापी थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News