कल्कि भगवान के ट्रस्ट पर आयकर विभाग का छापा, मिली 500 करोड़ की अघोषित जायदाद

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2019 - 07:45 PM (IST)

चेन्नई: आयकर विभाग ने शुक्रवार को कहा कि आध्यात्मिक गुरु कल्कि भगवान द्वारा स्थापित कंपनियों और ट्रस्टों के दक्षिणी राज्यों में फैले परिसरों पर तलाशी में 500 करोड़ रुपए से ज्यादा की अघोषित आय का पता चला है। अघोषित आय में करीब 409 करोड़ रुपए की बेहिसाब नकद प्राप्तियां शामिल हैं। आयकर विभाग की आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि कुल 43.9 करोड़ रुपए नकद और 18 करोड़ रुपए की अमेरिकी मुद्रा जब्त की गई। कुल 93 करोड़ रुपए मूल्य की नकदी जब्त की गई। 

PunjabKesari
पता चला कि यह समूह कर पनाहगाह के रूप में मशहूर क्षेत्रों में निवेश कर रहा है और आयकर विभाग भारत में करदेय आय को भारत के बाहर इकाइयों में भेजे जाने की जांच कर रहा है। आंध्र प्रदेश के वरदैयाहपालेम,चेन्नई, हैदराबाद और बेंगलुरू में ‘आरोग्य पाठ्यक्रम' चलाने वाली कंपनियों और ट्रस्टों के करीब 40 परिसरों पर बुधवार को छापे मारे गए। कंपनियों की स्थापना आध्यात्मिक गुरु कल्कि भगवान ने की है। छापे की प्रक्रिया जारी है।

PunjabKesari
आयकर विभाग की एक विज्ञप्ति के अनुसार छापों में इस बात के प्रमाण मिले हैं कि समूह अपनी प्राप्तियों को अपने अनेक केंद्रों या आश्रमों में छिपा रहा है। विज्ञप्ति के अनुसार,‘समझा जाता है कि समूह ने दस्तावेजी मूल्यों से अधिक कीमत पर संपत्तियों की बिक्री से नकदी प्राप्ति कर भी बेहिसाब आय अर्जित की।'विज्ञप्ति में कहा गया कि बेहिसाब नकदी का प्रारंभिक आकलन बताता है कि वित्त वर्ष 2014-15 के बाद से 409 करोड़ रुपए की प्राप्तियां हुईं। हालांकि आयकर विभाग ने कल्कि भगवान का नाम नहीं लिया है और उनकी पहचान केवल एकात्मता दर्शन वाले आध्यात्मिक गुरु के तौर पर की है।
  PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News