बेंगलुरु में दो Indigo Flights के बीच टक्कर होते-होते बचने के मामले में DGCA ने सुनाया बड़ा फैसला, जानिए क्या हुई थी गलती

punjabkesari.in Monday, May 30, 2022 - 11:01 PM (IST)

नई दिल्लीः विमानन नियामक डीजीसीए ने 7 जनवरी को बेंगलुरु हवाई अड्डे पर इंडिगो की दो उड़ानों को एकसाथ प्रस्थान की मंजूरी देने के लिए एक हवाई यातायात नियंत्रक को तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया है। इसके कारण ये विमान उड़ान भरने के तुरंत बाद एकदूसरे के बहुत करीब आ गए थे। इंडिगो की दो उड़ानें - 6ई455 (बेंगलुरु से कोलकाता) और 6ई246 (बेंगलुरु से भुवनेश्वर) - के बीच 7 जनवरी की सुबह क्रमशः बेंगलुरु हवाई अड्डे के उत्तरी रनवे और दक्षिण रनवे से एकसाथ उड़ान भरने के बाद बीच आसमान में टक्कर बच गई थी।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने सोमवार को एक बयान में कहा, ‘‘दक्षिण टावर नियंत्रक ने एप्रोच राडार नियंत्रक के साथ समन्वय में 6ई 455 को प्रस्थान के लिए कहा था और साथ ही उत्तर टावर नियंत्रक ने दक्षिण टावर नियंत्रक और अप्रोच रडार नियंत्रक के साथ पूर्व समन्वय के बिना 6ई 246 को प्रस्थान के लिए कह दिया'' उसने कहा कि चूंकि प्रस्थान के बाद दोनों विमान एक-दूसरे की ओर बढ़ रहे थे, एप्रोच रडार नियंत्रक ने इन विमानों को अलग करने के लिए निर्देश दिये। इस पूरे मामले को ‘‘गंभीर घटना'' के रूप में वर्गीकृत किया गया था और इसकी जांच विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (एएआईबी) ने की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News