कोरोना के बाद अब दिल्ली वालों के सामने पानी बना नया संकट, लगने लगीं लाइनें

punjabkesari.in Saturday, Apr 18, 2020 - 02:59 PM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) इन दिनों कोरोना के महासंकट से तो जूझ ही रही है। इसके साथ साथ अब यहां लोगों को पानी की किल्लत का सामना भी करना पड़ रहा है। एक ओर देश में सोशल डिस्टेंसिंग की बात हो रही है देशव्यापी लॉकडाउन  को 03 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है तो वहीं दूसरी ओर यहां पानी  के टैंकर के आगे लोगों की कतारें लगी हैं। लोगों का कहना है कि वो पानी की किल्लत के चलते बहुत परेशान हैं। 

क्या कहते हैं लोग
दिल्ली के चिला गांव के लोग दिल्ली जल बोर्ड के टैंकर द्वारा आने वाला पीने का पानी जमा करने के लिए लॉकडाउन के बीच लंबी कतारों में खड़े हैं। उनका कहना है कि हमें 2 से 3 घंटे के लिए पानी जमा करने को लाइन में खड़ा रहना पड़ता है। उन्होंने बताया कि पानी का टैंकर 3 से 4 दिन में एक बार आता है। जिसके कारण उन्हें पीने के पानी की समस्या का सामना करना पड़ता है।  

 

जब पानी पर केंद्रित हुई दिल्ली की राजनीति
दिल्ली में पानी की समस्या वैसे तो कोई नई बात नहीं है। यहां के लोग पानी के लिए लंबे समय से इसी प्रकार पानी की समस्या से जूझ रही हैं। यही कारण है कि दिल्ली चुनाव से कुछ समय पूर्व दिल्ली की राजनीति पानी पर आकर भी केंद्रित हुई थी। विपक्ष की ओर से केजरीवाल सरकार पर लगातार गंदा पानी सप्लाई करने और जल बोर्ड द्वारा पानी की व्यवस्था ठीक प्रकार से न करने को लेकर आरोप लगाए गए। 

 

बीआईएस की रिपोर्ट पर हुआ था बवाल
बीआईएस की रिपोर्ट में दिल्ली का पानी पीने योग्य न बताए जाने पर दिल्ली सरकार ने इसकी पुन: जांच कराई और उस जांच में पानी साफ पाया गया। उसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री ने इस बात को स्पष्ट रूप से कहा कि दिल्ली में पानी की समस्या पर उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान खूब काम किया है। लगभग 93 प्रतिशत इलाकों में पानी की समस्या का समाधान कर दिया गया है, पाइप लाइन बिछाई गई है। हालांकि, 07 प्रतिशत इलाके ऐसे हैं जहां पानी की समस्या बनी हुई है उसको हल करने के लिए दिल्ली सरकार प्रयासरत है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Murari Sharan

Recommended News

Related News