तालिबान के खिलाफ विरोध तेज, अफगानिस्तान को लेकर 30 देशों के विदेश मंत्रियों ने की इमरजेंसी बैठक

punjabkesari.in Friday, Aug 20, 2021 - 02:47 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अफगानिस्तान के मसले पर 30 देशों के सैन्य गठबंधन के विदेश मंत्रियों की बैठक शुरू हो गई है। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चल रही इस बैठक की अध्यक्षता नाटो के सेक्रेटरी जनरल जेंस स्टोलटेनबर्ग कर रहे हैं। स्टोल्टेनबर्ग ने कहा कि‘अफगानिस्तान पर अपने साझा रूख एवं समन्वय जारी रखने के लिए’’ उन्होंकांफ्रेंस बुलाई है।

PunjabKesari

स्टोल्टेनबर्ग ने मंगलवार को पश्चिम समर्थित सुरक्षा बलों की तेजी से हुई हार के लिए अफगानिस्तान के नेतृत्व को जिम्मेदार ठहराया था लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि नाटो को भी अपने सैन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम की खामियों को दूर करना चाहिए।

PunjabKesari

स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि नाटो देशों के लगभग 800 कर्मचारी अभी भी अफगानिस्तान में काम कर रहे हैं। यह मुख्य रूप से काबुल में एटीसी, ईधन भरने और एयरपोर्ट की संचार प्रणाली को दुरुस्त रखने का काम कर रहे हैं। नाटो अफगानिस्तान में 2003 से ही अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा प्रयासों का नेतृत्व करता रहा है लेकिन 2014 में इसने अपना अभियान समाप्त कर दिया ताकि राष्ट्रीय सुरक्षा बलों के प्रशिक्षण पर ध्यान दे सके।

PunjabKesari

गौरतलब है कि दो दशक पहले अमेरिका के नेतृत्व में विभिन्न देशों के सैन्य गठबंधन उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) ने अफगानिस्तान में तालिबान के खिलाफ युद्ध छेड़ा था। इसके बाद नाटो देशों की सेनाओं ने अफगानिस्तान के सुरक्षा बलों को प्रशिक्षित किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News