SC के अहम फैसले: राफेल पर याचिका खारिज, राहुल की माफी मंजूर और सबरीमाला केस बड़ी बेंच के पास

punjabkesari.in Thursday, Nov 14, 2019 - 11:25 AM (IST)

नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को तीन बड़े मामलों पर फैसला सुनाया गया जिसमें सबरीमाला मामला और राफेल डील और राहुल गांधी पर चल रहा मानहानि मामला शामिल है। सबरीमाला पर सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने राफेल डील पर फैसला सुनाते हुए पुनर्विचार याचिका को खारिज कर दिया। वहीं राहुल गांधी के मानहानि केस पर सुुप्रीम कोर्ट ने उनकी माफी मंजूर कर ली है। बता दें कि चीफ जस्टिस रंजन गोगोई 17 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं और उससे पहले जो मामले उनके पास आए थे उन पर आज फैसले सुनाए गए।

PunjabKesari

सबरीमाला मामला बड़ी बेंच के पास
केरल के सबसे प्रसिद्ध सबरीमला मंदिर में महिलाओं की एंट्री का विवाद पिछले काफी समय से चल रहा है। साल 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर अहम फैसला सुनाते हुए 10 से लेकर 50 साल की महिलाओं के मंदिर प्रवेश पर लगी पाबंदी को हटा दिया था। कोर्ट के इस फैसले के बाद काफी विरोध प्रदर्शन भी हुआ था। वहीं इस मामले में भी पुनर्विचार याचिका दायर की गई थी जिस पर कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए इसे बड़ी बेंच के पास भेज दिया। सुप्रीम कोर्ट ने 3-2 के आधार बड़ी बेंच को केस भेजा। हालांकि कोर्ट ने कहा कि मंदिर में महिलाओं की एंट्री जारी रहेगी।

PunjabKesari

राफेल सौदे पर याचिका खारिज
लोकसभा चुनाव के दौरान राफेल विमान सौदे को लेकर काफी विवाद हुआ था और मामला बढ़ गया था। फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमान खरीदने की प्रक्रिया में दो जनहित याचिका दायर की गई थीं, जिसमें भ्रष्टाचार का आरोप लगाया गया था, इसके अलावा लड़ाकू विमान की कीमत, कॉन्ट्रैक्ट, कंपनी की भूमिका पर सवाल खड़ा किया गया था। हालांकि तब कोर्ट ने कहा था कि अदालत इस मामले में दखल नहीं दे सकती है, साथ ही खरीद प्रक्रिया पर कोई सवाल खड़े नहीं किए थे। कोर्ट के इस फैसले के बाद भी पुनर्विचार याचिका दायर की गई थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को गुमराह किया है। कोर्ट उन्हीं पुनर्विचार याचिकाओं पर अपना फैसला सुनाते हुए उन सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया। बता दें कि राफेल डील अब आगे बढ़ चुकी है और दशहरे पर भारत को अपना पहला राफेल विमान मिल भी गया है।

PunjabKesari

राहुल गांधी की माफी मंजूर
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ दायर याचिका पर फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने उनकी माफी स्वीकार कर ली और अवमानना केस बंद कर दिया। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने राहुल गांदी को नसीहत देते हुए कहा कि नेताओं के जिम्मेदार बनना चाहिए और ऐसे बयानों से बचना चाहिए। साथ ही शीर्, अदालत ने कहा कि कोर्ट को राजनीति में न घसीटें। बता दें कि राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर चौकीदार चोर है टिप्पणी की थी जिस पर काफी बवाल हुआ था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News