चक्रवात निसर्ग का असर-साल में पहली बार मुंबई की हवा हुई बेहद साफ, AQI 20 से भी नीचे

punjabkesari.in Thursday, Jun 04, 2020 - 04:33 PM (IST)

नेशनल डेस्कः चक्रवाती तूफान निसर्ग के कारण बुधवार को मुंबई में जमकर बारिश हुई वहीं गुरुवार को भी महाराष्ट्र के कई इलाकों में बारिश हुई। चक्रवात निसर्ग के चलते हुई बारिश से मुंबई की हवा बेहतर हो गई है। साल में पहली बार गुरुवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 17 पर दर्ज किया गया। पड़ोस के रायगढ़ जिले के अलीबाग में चक्रवात के दस्तक देने के एक दिन बाद आज भी मुंबई में झमाझम बारिश हुई। एयर क्वालिटी और मौसम पूर्वानुमान अध्ययन प्रणाली (सफर) की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, दोपहर में मुंबई की हवा की गुणवत्ता अच्छी श्रेणी में दर्ज की गई। हवा की इस गुणवत्ता से स्वास्थ्य को कोई खतरा नहीं है।

PunjabKesari

स्वास्थ्य को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाने वाले अति सूक्ष्म कण पीएम 2.5 को भी 15 पर दर्ज किया गया। सफर के निदेशक डॉ गुफरान बेग ने कहा कि इस साल का यह अब तक का सबसे बेहतर रिकॉर्ड है। तेज रफ्तार की हवाओं और बारिश के कारण एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) में सुधार हुआ है। सफर ने कहा कि महानगर में शुक्रवार को भी AQI 15 पर ही रहने की संभावना है। साथ ही मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवात निसर्ग अब महाराष्ट्र के विदर्भ में ‘दबाव का क्षेत्र’ में बदल गया है तथा आगे यह और कमजोर होता जाएगा।

PunjabKesari

AQI में 0 से 50 के बीच के अंक को अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक और 101 से 200 के बीच मध्यम माना जाता है। इसके अलावा 201 से 300 के बीच सूचकांक रहने पर इसे खराब, 301 से 400 के बीच रहने पर बहुत खराब माना जाता है । अगर 401 से 500 के बीच सूचकांक हो तो इसे अति गंभीर करार दिया जाता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News