मौसम विभाग ने चेताया, अम्फान जैसी तबाही ला सकता है चक्रवात यास...अलर्ट पर बंगाल-ओडिशा

punjabkesari.in Thursday, May 20, 2021 - 03:16 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पश्चिमी तट पर गंभीर चक्रवाती तूफान ताऊते के तबाही के निशान अभी मिटे भी नहीं थे कि एक अन्य चक्रवात ‘यास' के 26-27 मई को पूर्वी तट पर पहुंचने का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक यह तूफान काफी शक्तिशाली है औरपिछले साल आए चक्रवात अम्फान से भी ज्यादा तबाही मचा सकता है। मौसम विभाग ने चक्रवात यास को लेकर पश्चिम बंगाल सरकार और ओडिशा सरकार को अलर्ट जारी किया है।

PunjabKesari

विभाग ने बताया कि उत्तर अंडमान सागर और बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी में 22 मई को कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है जो इसके बाद के 72 घंटों में चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है। विभाग के चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने बताया कि यह उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ सकता है और 26 मई की शाम तक पश्चिम बंगाल-ओडिशा के तटों तक पहुंच सकता है। उसने बताया कि पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम और मेघालय 25 मई से हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। विभाग ने बताया कि इसके बाद बारिश तेज होगी।

PunjabKesari

ममता ने अधिकारियों को दिए तैयारी रखने के निर्देश
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य के तटवर्ती इलाकों में 26 मई को चक्रवाती तूफान आ सकने की मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे इससे निपटने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध करें। अधिकारियों ने बताया कि बनर्जी ने एक डिजिटल बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को दवाओं, पेयजल, सूखे भोजन और तिरपाल के पर्याप्त भंडार का प्रबंध करने का निर्देश दिया। उन्होंने राज्य आपदा प्रबंधन बल और पुलिस बल के पर्याप्त कर्मियों की तैनाती सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News