''द कश्मीर फाइल्स'' को IFFI जूरी हेड ने बताया वल्गर और प्रोपेगेंडा, अनुपम खेर ने सुनाई खरी-खरी

punjabkesari.in Tuesday, Nov 29, 2022 - 08:47 AM (IST)

नेशनल डेस्क: 53वें भारत अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) के जूरी प्रमुख और इज़राइली फिल्मकार नदव लापिद ने हिंदी फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स' को ‘दुष्प्रचार करने वाली‘ और ‘भद्दी' फिल्म बताया। फिल्म स्टार अनुपम खेर ने इस बयान को लेकर जूरी के प्रमुख लैपिड पर निशाना साधा।

 

वहीं, फिल्ममेकर अशोक पंडित ने इसे  कश्मीरियों का अपमान बताया। अनुपम खेर ने ट्वीट किया, ''झूठ का कद कितना भी ऊंचा क्यों ना हो, सत्य के मुकाबले में हमेशा छोटा ही होता है।'' वहीं, फिल्ममेकर अशोक पंडित ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी। अशोक पंडित ने ट्वीट किया, सूचना एवं  प्रसारण मंत्रालय की तरफ से नदव लैपिड को IFFI जूरी का हेड बनाना ही सबसे बड़ी चूक थी, इसलिए मंत्रालय में जो इस गुनाह के जिम्मेदार हैं, उनपर एक्शन होना चााहिए।

 

फिलिस्तीन के हमदर्द से कोई क्या उम्मीद कर सकता है? अशोक पंडित ने दूसरे ट्वीट में लिखा, ''इजरायली फिल्ममेकर नदव लैपिड ने द कश्मीर फाइल्स को वल्गर फिल्म बोलकर भारत की आतंकवाद के खिलाफ जंग का मजाक उड़ाया है।

 

लापिद ने क्या कहा

IFFI 2022 के समापन समारोह को संबोधित करते हुए लापिद ने कहा कि फिल्म समारोह में इस फिल्म का प्रदर्शन किए जाने से वह "परेशान और हैरान" हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हम सब ‘द कश्मीर फाइल्स' फिल्म से परेशान और हैरान हैं। यह हमें एक दुष्प्रचार वाली और भद्दी फिल्म की तरह लगी जो इतने प्रतिष्ठित फिल्म समारोह के एक कलात्मक और प्रतिस्पर्धी खंड के लिए अनुपयुक्त थी।” लापिद ने कहा, “ मैं इस भावना को आपके साथ खुले तौर पर साझा करने में सहज महसूस कर रहा हूं क्योंकि महोत्सव की भावना वास्तव में आलोचनात्मक चर्चा को स्वीकार कर सकती है जो कला और जीवन के लिए जरूरी है।”

 

‘द कश्मीर फाइल्स' 11 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। यह IFFI के ‘इंडियन पनोरमा सेक्शन' का हिस्सा थी और इसका 22 नवंबर को प्रदर्शन किया गया था। इस फिल्म के लेखक और निर्देशक विवेक अग्निहोत्री हैं। इसके निर्माता ज़ी स्टूडियोज हैं। फिल्म पाकिस्तान समर्थित आतंकवादियों द्वारा कश्मीरी पंडितों की हत्या के बाद समुदाय के कश्मीर से पलायन पर आधारित है। इसमें अभिनेता अनुपम खेर, दर्शन कुमार, मिथुन चक्रवर्ती और पल्लवी जोशी समेत अन्य प्रमुख किरदारों में हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News