असम सरकार का फैसला- 2 से ज्यादा बच्चे, तो नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2019 - 01:20 PM (IST)

नेशनल डेस्क: असम में राज्य सरकार ने नयी जनसंख्या नीति का मसौदा तैयार किया है। इसके तहत अब दो से अधिक बच्चे पैदा करने वालों को राज्य में सरकारी नौकरी नहीं मिलेगी। दरअसल राज्य में बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल के जनसंपर्क विभाग से जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक छोटे परिवार के मानक के अनुसार एक जनवरी 2021 से दो से अधिक बच्चे वालों को सरकारी नौकरी नहीं दी जाएगी। सरकार का यह आदेश असम सरकार के वर्तमान कर्मचारियों पर लागू नहीं होगा। लेकिन नौकरी के लिए नए सिरे से आवेदन करने वाले लोग इस नए नियम के दायरे में आएंगे।

PunjabKesari

कैबिनेट मीटिंग में नयी लैंड पॉलिसी को भी मंजूरी दे दी गई है। इसके तहत जो लोग असम के मूल निवासी हैं लेकिन उनके पास जमीन नहीं है तो सरकार की ओर से उन्हें तीन बीघा जमीन जाएगी। इसके अलावा घर बनाने के लिए भी सरकार आधा बीघा जमीन देगी। कैबिनेट की इस बैठक में बसों का किराया भी 25 फीसदी बढ़ाने की घोषणा की गई है।

PunjabKesari

बता दें कि इस बार 15 अगस्त के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले के प्राचीर से बढ़ती जनसंख्या पर चिंता व्यक्त की थी। उन्होंने कहा था कि तेजी से बढ़ती जनसंख्या पर हमें आने वाली पीढ़ी के लिए सोचना होगा। पीएम मोदी ने कहा था कि सीमित परिवार से परिवार के साथ देश का भी भला होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News