अगर कोरोना वैक्‍सीन की दूसरी डोज नहीं ली तो घबराएं नहीं, जानें क्या कहते एक्सपर्ट?

punjabkesari.in Saturday, Sep 25, 2021 - 02:12 PM (IST)

नई दिल्‍ली- देश में कोरोना को हराने के लिए जोरों-शोरो से टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है, जल्‍द ही भारत कोविड वैक्‍सीन की सौ करोड़ डोज लगाने वाला देश बन जाएगा। लेकिन  देश में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो या तो दूसरी डोज  लेना भूल गए हैं या उन्‍हें तय समय पर डोज लेने में देरी हो गई है, ऐसे में स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों ने जानकारी साझा की है। उनका कहना है कि कोरोना से शत-प्रतिशत सुरक्षा के लिए दूसरी डोज लगवाना बेहद जरूरी है।

दूसरी डोज नहीं ली तो क्या करें?
इस संबंध में एक्सपर्ट का कहना है कि कोविड टीकाकरण की निर्धारित व्यवस्था के तहत पहली डोज लेने के बाद दूसरी डोज लेने के लिए आपको संदेश के जरिए सूचना दी जाती है,  यह संदेश तब तक लगातार भेजा जाता है जब तक की आप कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज न ले लें और आपका संपूर्ण टीकाकरण का प्रमाणपत्र न तैयार हो जाए, इसके बावजूद भी अगर कोई व्‍यक्ति दूसरी डोज के लिए निर्धारित समय के बाद भी वैक्सीन नहीं ले पाता है या भूल जाता है तो इस स्थिति में विशेषज्ञ की  सलाह ली जा सकती है।

वायरस से बचने के लिए वैक्‍सीन की दूसरी खुराक लेना बहुत जरूरी 
कोरोना से सुरक्षा के लिए वैक्‍सीन की दूसरी खुराक लेना बहुत जरूरी है। ताकि बीमारी के खिलाफ पर्याप्‍त एंटीबॉडी बन सकें। 
 एक्सपर्ट का कहना है कि व्‍यक्ति के पास एक तो ये विकल्‍प है कि वह तय समय गुजरने के बाद भी वैक्‍सीन की दूसरी डोज लगवा ले, अगर वह ऐसा नहीं करता है तो व‍ह चिकित्‍सक से सलाह लेकर एंटीबॉडी जांच करा सकता है। इस दौरान अगर कोविड के खिलाफ एंटीबॉडी नहीं बनी हैं या बहुत कम मात्रा में एंटीबॉडी बनी हैं तो वह पहली डोज से दोबारा टीकाकरण भी करा सकता है।

एक्सपर्ट का कहना है कि अभी तक इस मुद्दे पर कोई रिसर्च या अध्‍ययन नहीं हुआ है और न ही कोई गाइडलाइन आई है कि एंटीबॉडी अगर नहीं बनी है और टीकाकरण में देरी हुई है तो दोबारा से वैक्‍सीनेशन  शुरू किया जाए।

क्यों जरूर है वैक्सीन की दूसरी डोज
 एक्सपर्ट का कहना है कि कोविड वैक्सीन की पहली डोज के बाद आंशिक रूप से एंटीबॉडी बनती हैं। एंटीबॉडी टाइटर जांच से इस बात का पता लगता है कि वैक्सीन लेने के बाद शरीर में कितनी प्रतिशत एंटीबॉडी बनी हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News