देश में 10 करोड़ लोग ऐसे जिन्होंने वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लगवाई, ICMR ने जताई बड़े खतरे की आशंका

punjabkesari.in Wednesday, Oct 20, 2021 - 03:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना टीकाकरण के 100 करोड़ का लक्ष्य पूरा करने के लिए भारत अब महज एक कदम दूरी पर है। लेकिन इसी बीच कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। देश में 10 करोड़ लोग ऐसे हैं जिन्होंने वैक्सीन की पहली डोज तो लगवा ली परंतु दूसरी डोज लगवाने नहीं आए हैं। इसे लेकर  नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने चिंता जताई है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे जल्द से जल्द आगे आकर दूसरी डोज लगवाएं। 

वीके पॉल ने बताया कि देश में अभी भी 10 करोड़ ऐसे लोग हैं, जो पहली डोज लेने के बाद वैक्सीन की दूसरी डोज लेने नहीं आ रहे हैं। उन्होंने ऐसे लोगों से अपील की है कि वह वैक्सीन को लेकर अपने डर को पीछे छोड़ दूसरी डोज ले लें। पॉल ने कहा कि वैक्सीन की एक डोज से कोरोना के खिलाफ आंशिक रूप से इम्युनिटी मिलती है। जबकि दोनों खुराकें लेने से अच्छी इम्युनिटी मिलती है।बूस्टर डोज की जरूरत पर उन्होंने कहा, यह वैज्ञानिक तय करेंगे की इसकी जरूरत है या नहीं। दरअसल, अमेरिका समेत कुछ देशों में वैक्सीन की बूस्टर डोज को मंजूरी दी गई है।

100 करोड़ के करीब पहुंचा वैक्सीनेशन का आंकड़ा 
देश में अब तक 99.19 करोड़ वैक्सीन की डोज लग चुकी हैं। देश में 70,23,83,368 लोगों को वैक्सीन की एक डोज लगी है। जबकि 28,89,54,257 फुली वैक्सीनेटेड हो चुके हैं। यह आंकड़ा कई देशों की आबादी से भी अधिक है। भारत में 16 जनवरी को कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई थी। राज्यों के पास वैक्सीन का भंडारण भी 10.42 करोड़ तक पहुंच गया है। देश के 67 हजार से भी ज्यादा केंद्रों पर कोरोना टीकाकरण चल रहा है।

कोरोना का ब्यौरा
देश में कोरोना वायरस की धीमी पड़ती रफ्तार के बीच पिछले 24 घंटों के दौरान संक्रमण के 14 हजार से अधिक नये मामले दर्ज किये गये और सक्रिय मामलों की दर घटकर 0.52 फीसदी हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में कोरोना के 14,623 नये मामलों की पुष्टि की गयी, जिससे संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर तीन करोड़ 41 लाख आठ हजार 996 हो गया है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News