भारतीय वायुसेना की बढ़ेगी ताकत, खरीदेगी 83 तेजस, HAL को मिला 45 हजार करोड़ का ऑर्डर

punjabkesari.in Friday, Sep 06, 2019 - 07:37 PM (IST)

नेशनल डेस्कः हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) को 83 एलसीए लड़ाकू विमामों के 45 हजार करोड़ रुपए का ऑर्डर मिला है। शुक्रवार को रक्षा मंत्रालय ने 83 तेजस विमान की खरीद प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया था।
PunjabKesari
रक्षा मंत्रालय के महानिदेशक (खरीद) अपूर्व चंद्र ने बताया था कि हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) की कीमत के मुद्दे को अंतिम रूप दे दिया गया। उन्होंने बताया कि हवाई क्षेत्र की विशाल सरकारी कंपनी हिन्दुस्तान एअरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा बनाए जाने वाले इन विमानों की कीमत संबंधी करार पर अगले कुछ महीनों में हस्ताक्षर किए जाएंगे।
PunjabKesari
यहां एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करने के बाद उन्होंने कहा कि भारतीय वायु सेना के लिए ‘आकाश', सतह से हवा में मार करने वाली अतिरिक्त मिसाइलों की खरीद को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले हफ्ते मंजूरी दे दी थी और इस संबंध में करार पर अगले सात दिनों के भीतर हस्ताक्षर होंगे।
PunjabKesari
चंद्रा ने कहा, “एलसीए की कीमत, जिस पर कीमत निर्धारित करने वाली समिति चर्चा कर रही थी, उसे रक्षा उत्पादन के सचिव द्वारा दो दिन पहले बुलाई गई बैठक में अंतिम रूप दिया गया। अब समर्थन पैकेज की कीमत पर चर्चा जारी है। उसे भी एक से दो महीने के भीतर तय कर लिया जाना चाहिए। इस प्रकार से हम तीन से चार महीने के भीतर विमान के लिए करार पर हस्ताक्षर करने की स्थिति में होंगे।”
PunjabKesari
दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन इंडिया हैबिटेट सेंटर में किया गया। यह सम्मेलन ‘एनर्जाइजिंग इंडियन एअरोस्पेस इंडस्ट्री : फ्लाइट प्लान फॉर द फ्यूचर' विषय पर आयोजित किया गया। अपने मुख्य भाषण में उन्होंने कहा कि राफेल लड़ाकू विमानों से भारत की संघर्ष क्षमताएं बढ़ेंगी और “प्रतिकूल स्थिति में हमारा पलड़ा भारी रहेगा।”

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News