वायुसेना ने पूर्व चीफ को दिया सम्मान, राफेल के ‘टेल’ पर लिखा होगा ‘बीएस’

punjabkesari.in Sunday, Dec 08, 2019 - 11:30 PM (IST)

नई दिल्लीः राफेल सौदे का समर्थन करने के लिए वायुसेना के पूर्व प्रमुख एयर चीफ मार्शल (सेवानिवृत्त) बीएस धनोआ को सम्मान देते हुए भारतीय वायु सेना ने फैसला किया है कि 30 राफेल लड़ाकू विमानों पर ‘टेल नम्बर' में ‘बीएस' लिखा होगा, जो धनोआ के नाम के अक्षर हैं। छह राफेल प्रशिक्षक विमानों में ‘टेल नम्बर' में ‘आरबी' श्रृंखला है। यह मौजूदा वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया के नाम के अक्षर हैं। उन्होंने विमान खरीद का करार कराने में वार्ताकार के तौर पर अहम भूमिका निभाई है।

फ्रांस की कंपनी दसॉल्ट एविएशन से 59 हजार करोड़ रुपये में 36 राफेल विमान खरीदने को लेकर काफी राजनीतिक विवाद हुआ है। यह विवाद धनोआ के वायुसेना प्रमुख रहने के दौरान अपने चरम पर था। हालांकि उन्होंने मजबूती के साथ करार का बचाव किया था। वायुसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा' से कहा, ‘‘ प्रशिक्षक राफेल विमानों को छोड़कर सभी राफेल लड़ाकू विमानों के टेल नम्बर में ‘बीएस' होगा। पूर्व वायुसेना प्रमुख ने हमें ये विमान दिलाने के लिए जो भूमिका निभाई है, उसके लिए उन्हें धन्यवाद कहने का यह हमारा तरीका है।'' 36 राफेल विमानों में से छह विमान प्रशिक्षक हैं जबकि 30 विमान लड़ाकू हैं। प्रशिक्षक विमान दो सीट वाले होंगे और उनमें लगभग वे सभी चीजें होंगी जो लड़ाकू विमानों में होंगी।

धनोआ वायुसेना में अपनी 41 वर्षों की सेवा के बाद सितंबर में सेवानिवृत्त हो गए थे। उन्होंने कहा था कि करार में कुछ भी गलत नहीं हुआ और बल को अपनी लड़ाकू क्षमताओं को बढ़ाने के लिए विमानों की जरूरत है। राफेल विमान आधुनिक हथियारों से लैस हैं। तीन राफेल विमान पहले भारत को सौंपे जा चुके हैं और फ्रांस में भारतीय वायुसेना के पायलटों को प्रशिक्षण देने के लिए इनका इस्तेमाल हो रहा है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आठ अक्टूबर को फ्रांस में पहला राफेल विमान प्राप्त किया था। चार राफेल विमानों की पहली खेप मई 2020 तक भारत आ जाएगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News