हरियाणा के खिलाडिय़ों में मैडल पाने की भूख

punjabkesari.in Saturday, Oct 15, 2022 - 07:32 PM (IST)


चण्डीगढ, 15 अक्तूबर -(अर्चना सेठी)  हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा खेलों का घर है, सबसे ज्यादा खेल यहां पर होते हैं। हरियाणा की भूमि, देश की भूमि का 1.3 प्रतिशत है और ऑलम्पिक में भारत के जितने मैडल आए, उनमें से 50 प्रतिशत मैडल हरियाणा के खिलाडियों ने जीते हैं । उन्होंने कहा कि हरियाणा के खिलाडिय़ों में मैडल पाने की भूख है, उन्हें खेल संबधी और अधिक बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध है।गृहमंत्री शनिवार को वार हीरोज स्टेडियम अम्बाला छावनी में स्टेट चौम्पियनशिप तैराकी प्रतियोगिताओं के शुभारम्भ अवसर पर बोल रहे थे।
 
 अनिल विज ने कहा कि इस राज्य स्तरीय तैराकी प्रतियोगिता में मुझे उम्मीद है कि  हरियाणा के खिलाड़ी महारत हासिल करेंगें, और चौम्पियनशिप में लक्ष्य से अधिक मैडल जीतेगें। उन्होने कहा कि पिछले सात वर्षों में 454 करोड़ रूपये की लागत से खिलाडियों को खेल संबधी बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध करवाने का काम किया गया है। कई जगहों पर मल्टीपर्पस हाल व नये स्टेडियम बनाने का काम किया जा रहा है।

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि जब वह खेल मंत्री थे, तो उन्होंने खिलाडियों के लिए नई खेल नीति बनाई थी। सारे हिंदुस्तान में इस खेल नीति की सराहना हो रही है। दूसरे राज्य भी इस खेल नीति का अनुसरण कर रहे है और राज्य के खिलाडियों को इसका भरपूर लाभ मिल रहा है।उन्होंने कहा कि ओलम्पिक पदक जीतने के लिए बचपन से ही खेलों में भाग लेना अनिवार्य होगा। इसीलिए प्रदेश के स्कूलों में 1000 खेल नर्सियां खोली गई ताकि स्कूलों से ही बच्चे उनकी रूचि अनुसार खेल प्रतियोगिताओं में भाग ले सके।
 
गृहमंत्री ने कहा कि अंबाला में अंतरराष्ट्रीय स्तर का ऑल वैदर स्वीमिंग पुल व जिम्नास्टिक हाल तथा बैडमिंटन हाल का निर्माण किया गया है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय स्तर का फीफा से अप्रूव्ड फुटबॉल स्टेडियम बनाने का काम भी किया जा रहा है। उन्होंने 1500 फ्री स्टाईल तैराकी प्रतियोगिता में विजेता खिलाड़ियों को प्रमाण पत्र व मेडल प्रदान किए। राज्य स्तरीय तैराकी प्रतियोगिता में सब जूनियर, जूनियर तथा सीनियर प्रतियोगिताएं करवाई जा रही हैं। इसके साथ-साथ यहां पर राज्य स्तरीय तीसरी पुरूष एवं महिला वाटर पोलो प्रतियोगिताएं भी करवाई जा रही हैं। इन सभी प्रतियोगिताओं में हरियाणा के 20 जिलों के लगभग 750 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News