ओमिक्रॉन के खतरे के बीच दिल्ली एयरपोर्ट पर जुटी भारी भीड़, ज्योतिरादित्य सिंधिया को देना पड़ा दखल

punjabkesari.in Tuesday, Dec 07, 2021 - 12:21 PM (IST)

नेशनल डेस्क: नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिल्ली एयरपोर्ट संचालक ‘डायल' को नए यात्रा दिशा-निर्देशों के लागू होने के बाद यात्रियों द्वारा टर्मिनल पर अव्यवस्था और भीड़-भाड़ बढ़ने की शिकायत के बाद भीड़ प्रबंधन की बेहतर रणनीति को लागू करने का सोमवार को निर्देश दिया। कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन स्वरूप को लेकर चिंताओं के बीच केंद्र ने दूसरे देशों से आने वाले यात्रियों के लिए एक संशोधित दिशा-निर्देश जारी किया था जो एक दिसंबर से लागू हुआ।

PunjabKesari

अधिकारियों ने कहा कि मंत्री ने सोमवार को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, आव्रजन ब्यूरो और जीएमआर समूह (Airports Authority of India, Bureau of Immigration and GMR Group) के नेतृत्व वाली दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) के अधिकारियों के साथ बैठक की। दिल्ली हवाई अड्डे पर RT-PCR जांच करने वाली एकमात्र प्रयोगशाला जेनस्ट्रिंग्स डायग्नोस्टिक्स के अधिकारी भी बैठक में मौजूद थे। अधिकारियों ने कहा कि बैठक में मंत्री ने डायल को भीड़ प्रबंधन के लिए बेहतर रणनीति लागू करने का निर्देश दिया।

 

कांग्रेस नेता ने किया था ट्वीट
नए यात्रा नियमों के लागू होने के बाद दिल्ली हवाई अड्डे की स्थिति के बारे में एक ट्वीट पर टिप्पणी करते हुए कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने शनिवार को कहा था, ‘‘जैसा कि मैंने आशंका जताई थी और आगाह किया था...हवाई अड्डों पर भीड़-भाड़ है और भ्रम की स्थिति है।'' दिल्ली हवाई अड्डे पर लंबी कतारों की तस्वीरें साझा करते हुए एक अन्य ट्विटर प्रयोक्ता ने शुक्रवार को कहा था, ‘‘कर चुकाए गए, हवाई अड्डे के शुल्क का भुगतान किया गया। काफी भीड़ है लेकिन उपलब्ध संसाधनों का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। एक घंटे की उड़ान की प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए लगभग तीन घंटे कतार में रहने की जरूरत है।''

 

डायल ने शनिवार को कहा था कि ‘‘जोखिम वाले'' देशों से आने वाले यात्रियों के लिए 20 समर्पित काउंटर बनाए गए हैं और अनिवार्य covid-19 जांच के संबंध में प्री-बुकिंग की व्यवस्था की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के 30 नवंबर को जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक ‘जोखिम वाले' देशों से आने वाले सभी यात्रियों को अनिवार्य रूप से RT-PCR जांच से गुजरना होगा और दूसरे देशों से आने वाले दो फीसदी यात्रियों का भी औचक आधार पर जांच करानी होगी। दिशा-निर्देशों के अनुसार यात्रियों को हवाईअड्डे से निकलने या आगे की उड़ान लेने से पहले नतीजों का इंतजार करना होगा। ब्रिटेन सहित यूरोप के देशों और दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, जिम्बाब्वे, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, हांगकांग, सिंगापुर और इजराइल को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा ‘‘जोखिम'' वाली श्रेणी में रखा गया है। दिल्ली हवाई अड्डे पर त्वरित PCR जांच में एक यात्री को 3,500 रुपए का खर्च आता है और परिणाम 60-90 मिनट में आ जाता है। RT-PCR की कीमत एक यात्री के लिए 500 रुपए है और परिणाम लगभग छह घंटे में आता है। ‘‘जोखिम'' वाली श्रेणी के देश से आने वाला यात्री दिल्ली हवाई अड्डे पर किसी भी जांच को चुन सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News