Facebook और Jio की डील पर कैसे मिलेगा आम जनता को फायदा, पढ़ें यहां

punjabkesari.in Thursday, Apr 23, 2020 - 08:00 PM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। दुनियाभर में चर्चित फेसबुक और रिलायंस जिओ के बीच एक बड़ी डील हुई है। यह डील भारत के टेक्नोलॉजी क्षेत्र में अब तक का सबसे बड़ा एफडीआई है। इस सौदे के बाद फेसबुक और जिओ दोनों मिल कर भारत और अमेरिकी बाजार में काम करेंगे।

इस बारे में अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी ने 43,574 करोड़ रुपये के सौदे की घोषणा के बाद कहा कि दोनों कंपनियां पड़ोस के किराना स्टोर से उपभोक्ताओं को सामान की आपूर्ति के लिए व्हाट्सएप के इस्तेमाल को बढ़ावा देंगी और उसके बाद शिक्षा तथा स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग का विस्तार किया जाएगा।

इस बारे में उन्होंने रिलायंस समूह के सोशल मीडिया अकाउंट से पोस्ट किए गए एक छोटे वीडियो संदेश में कहा, ‘रिलायंस और जियो में हम सभी फेसबुक का स्वागत करते हुए बहुत खुश हैं।’ इससे पहले दिन में फेसबुक ने अंबानी की दूरसंचार कंपनी जियो में 43,574 करोड़ रुपये के निवेश से 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी लेने की घोषणा की थी। फेसबुक में भारत में अपनी मौजूदगी बढ़ाना चाहता है, जिसके तहत यह निवेश किया जा रहा है।

भारत के लिए फायदेमंद
इस डील के बाद दोनों ही कंपनियों ने इसे भारत के लिए फायदेमंद बताया है। बताया जा रहा है कि इस डील के बाद रिलायंस के सभी प्लेटफॉर्म, फेसबुक और उससे जुड़ी हुई सभी कंपनियां जिनमें व्हाट्सएप प्रमुख है वो इसका इस्तेमाल कर पाएंगे और फेसबुक भी ऐसा ही भारत में कर सकेगा।

व्हाट्सएप के जरिए बिजनेस
बताया जा रहा है कि इस डील के बाद अब रिलायंस समूह से जुड़ी कंपनियां, जिनमें जिओ मार्ट और रिलायंस रिटेल शामिल है ये दोनों व्हाट्सवएप के जरिए बिजनेस करेंगी। देश के हर छोटे-बड़े किराना स्टोर को व्हाट्सएप से जोड़ा जायेगा। आने वाले समय में व्हाट्सएप से ही आर्डर लिए जायेंगे, पेमेंट भी यहीं से होगा और डिलीवरी भी यही से की जाएगी। यानी आने वाले समय में भारत के हर व्यक्ति के पास किराना मांगने की सुविधा उसके घर पर अवेलेबल रहेगी।

मार्क ने कहा व्हाट्सएप तैयार है
वहीँ इस बारे में फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि जिओ और फेसबुक मिलकर डिजिटल इकोनोमिक को बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं। हम कोशिश कर रहे हैं कि लोगों को अपना व्यापार आसनी से शुरू करने और उसे चलाने में मदद मिले। आने वाले समय में व्हाट्सएप इसमें लोगों की बड़ी मदद करेगा।

बढ़ेगा सुविधाओं का स्कोप
इस बारे में मुकेश अंबानी ने कहा कि आने वाले दिनों में यह गठजोड़ भारतीय समान के अन्य प्रमुख हितधारकों की सेवा भी करेगा- हमारे किसान, हमारे छोटे और मझोले उद्यम, हमारे छात्र और शिक्षक, हमारे स्वास्थ्य सेवा प्रदाता और हमारी महिलाएं और युवा, जिन्होंने नए भारत की नींव रखी है।

उन्होंने यह भी कहा कि व्हाट्सएप भारत की सभी 23 आधिकारिक भाषाओं में लोगों की दैनिक शब्दावली का हिस्सा बन चुकी है। व्हाट्सएप केवल एक डिजिटल एप्लीकेशन नहीं है, बल्कि यह आपका और हम सबका प्यारा दोस्त बन गया है। एक दोस्त जो परिवारों, दोस्तों, व्यवसायों, जानकारी चाहने वालों और देने वालों को साथ लाता है।’

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Chandan

Recommended News

Related News