दिल्ली में कितना फैला कोरोना, कितने लोग खुद ही हो गए ठीक, सब पता चलेगा सीरो सर्वे से

punjabkesari.in Saturday, Jun 27, 2020 - 12:45 PM (IST)

नेशनल डेस्कः दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच ब्लड सैंपल संबंधी सर्वेक्षण (सीरोलॉजिकल सर्वे) शनिवार से शुरू किए जाएंगे। इस सर्वे के जरिए यह पता चलेगा कि दिल्ली में कोरोना कितना और किस हद तक फैल चुका है। इससे सरकार कोरोना से निपटने के लिए एक रणनीति बना सकती है। सीरोलॉजी (एंटीबॉडी) जांच समुदायों के बीच निगरानी रखने के लिए होती है। इससे कोरोना वायरस के खिलाफ प्रतिरोधी क्षमता के बारे में जानकारी मिल सकती है। सीरोलॉजिकल सर्वे के लिए सभी जिलों के डीएम ने अपने जिले के चीफ डिस्ट्रिक्ट मेडिकल ऑफिसरों की देखरेख में टीमें तैयार कर दी हैं। तैनात टीमें चुनिंदा इलाकों में जाकर सैंपल इकट्ठा करेंगी और उसके बाद रिपोर्ट तैयार की जाएगी। 

 

सीरो सर्वे क्या

  • ब्लड सैंपल की जांच करके आधे घंटे में यह पता लगाया जा सकेगा कि जिस व्यक्ति का सैंपल लिया गया है, उसके अंदर हर्ड इम्युनिटी विकसित हुई है या नहीं। सैंपल की जांच के लिए एक विशेष किट का इस्तेमाल किया जाएगा। 
  • सीरोलॉजिकल सर्वे से यह भी पता लगाया जाएगा कि दिल्ली में कौन-कौन से ऐसे इलाके हैं और ऐसी कितनी आबादी है, जहां लोगों को कोरोना हुआ, मगर वो अपने आप ठीक हो गए। 
  • गृह मंत्रालय के निर्देश पर एनसीडीसी (नैशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल) यह सर्वे करवा रही है। यह सर्वे 27 जून से 10 जुलाई तक किया जाएगा।
  • सीरो सर्वे के तहत पूरी दिल्ली से करीब 20 हजार सैंपल इकट्ठे किए जाएंगे। हर जिले से 800 से 1000 के करीब सैंपल कलेक्ट किए जाएंगे। हालांकि यह सर्व आसान नहीं होगा क्योंकि कितने लोग अपनी मर्जी से सैंपल देते है यह इस पर भी निर्भर करता है। 
  • साथ ही जो टीम तैयार की गई है वो सिर्फ उन इलाकों में जाएगी जिसकी लिस्ट उन्हें एनसीडीसी की तरफ से सौंपी गई है।
     

बता दें कि दिल्ली में लगातार पैर पसार रहे कोरोना संक्रमणकी रोकथाम के जांच में तेजी लाई जा रही है और शुक्रवार को रिकाॅर्ड 21 हजार 144 टेस्ट किए गए। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार कोरोना को लेकर अब बहुत आक्रामक जांच और आइसेलोशन रणनीति पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि गत दिवस रिकार्ड 21,144 कोरोना जांच की गई हैं। देश में दिल्ली कोरोना मामले में दूसरे स्थान पर है। राजधानी में कुल संक्रमण का आंकड़ा 77 हजार 240 पर पहुंच गया है और यह वायरस 2492 मरीजों की जान ले चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News