कश्मीर: कुपवाड़ा में LOC के पास भीषण एवलॉन्च, 3 जवान शहीद व 1 को बचाया गया

punjabkesari.in Wednesday, Dec 04, 2019 - 03:14 PM (IST)

श्रीनगरः जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा के पास हिमस्खलन होने से तीन जवान शहीद हो गए, जबकि एक जवान को बचा लिया गया। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को बताया कि मंगलवार शाम कर्नाह सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर स्थित ‘ईगल पोस्ट' में भारी हिमस्खलन होने से चार जवान बर्फ में फंस गए थे। इस घटना के जानकारी मिलने के बाद आसपास की चौकियों पर मौजूद सैनिकों ने तत्काल बड़े पैमाने पर राहत एवं बचाव अभियान शुरू किया और एक जवान विकास कुमार को बचा लिया। जबकि तीन जवान शहीद को गए।

PunjabKesari

उन्होंने बताया कि राहत एवं बचाव अभियान देर रात तक जारी रहा था। हिमस्खलन में दबने से तीन सैनिक शहीद हो गए। शहीद सैनिकों के शव बरामद कर लिए गए हैं और उनकी पहचान हवलदार राजेंद्र, सिपाही कमल कुमार तथा अमित कुमार के तौर पर हुई है।

PunjabKesari
उधर, बांदीपोरा जिले के गुरेज सेक्टर के बख्तूर इलाके में बर्फीले तूफान की चपेट में आने से चार जवान गहरी खाई में गिरकर लापता हो गए। सूचना मिलते ही बचाव कार्य शुरू किया गया। इस दौरान तीन जवानों को सुरक्षित निकाल लिया गया, लेकिन एक जवान अब भी लापता है। सैन्य सूत्रों के अनुसार बचाव कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि नियंत्रण रेखा के आसपास इलाकों सहित उत्तरी कश्मीर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में गत सप्ताह अत्यधिक भारी हिमपात हुआ, जिसमें कम से कम आठ जवान शहीद हो थे।

PunjabKesari

1984 से अबतक 1000 से अधिक जवान शहीद 
सियाचिन में इससे पहले भी कई बार ऐसे हादसों में भारतीय सेना के सैकड़ों जवान अपनी जान गंवा चुके हैं। आंकड़ों के अनुसार, साल 1984 से लेकर अब तक हिमस्खलन की घटनाओं में सेना के 35 ऑफिसर्स समेत 1000 से अधिक जवान सियाचिन में शहीद हो चुके हैं। 2016 में ऐसे ही एक घटना में मद्रास रेजीमेंट के जवान हनुमनथप्पा समेत कुल 10 सैन्यकर्मी बर्फ में दबकर शहीद हो गए थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News