गृह मंत्रालय ने असम-मेघालय सीमा समझौते पर फैसला लेने के लिए 29 मार्च को बुलाई बैठक

punjabkesari.in Friday, Mar 25, 2022 - 07:07 PM (IST)

नेशनल डेस्कः गृह मंत्रालय ने मतभेद वाले 12 क्षेत्रों में से छह पर विवाद हल करने के लिए जनवरी में असम और मेघालय के बीच हुए सीमा समझौते को अंतिम रूप देने के लिए 29 मार्च की तारीख तय की है। मेघालय के मुख्यमंत्री सी. के. संगमा और असम के उनके समकक्ष हिमंत बिस्व सरमा को दोनों पूर्वोत्तर राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक के लिए राष्ट्रीय राजधानी में उपस्थित रहने को कहा गया है।

मेघालय के मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘हमें नयी दिल्ली में 29 मार्च को सीमा समझौते को अंतिम रूप देने के लिए बैठक के बारे में गृह मंत्रालय से एक औपचारिक संदेश मिला है। दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों और सीमा समिति के अधिकारियों को त्रिपक्षीय बैठक के लिए तैयार रहने को कहा गया है।''

मेघालय और असम के मुख्यमंत्रियों ने पहले चरण में छह स्थानों ताराबाड़ी, गिजांग, हाकिम, बोकलापाड़ा, खानपाड़ा-पिलंगकाटा और रतचेरा में सीमा विवाद को हल करने के लिए 29 जनवरी को गुवाहाटी में समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे। इसके बाद इसे गृह मंत्रालय को भेजा गया था। गौरतलब है कि मेघालय 1972 में असम से अलग होकर एक राज्य बना था और इसने असम पुनर्गठन कानून, 1971 को चुनौती दी थी जिससे 884.9 किलोमीटर लंबी साझा सीमा के विभिन्न हिस्सों में 12 इलाकों को लेकर विवाद पैदा हुआ था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News