US में हिंदू संगठनों ने बांग्लादेश में सांप्रदायिक हिंसा के खिलाफ किया प्रदर्शन

punjabkesari.in Tuesday, Oct 19, 2021 - 11:39 AM (IST)

वाशिंगटन:  अमेरिका में बांग्लादेशी हिंदुओं ने अपने मूल देश में अल्पसंख्यक समूह के सदस्यों को निशाना बनाकर की जा रही हिंसा के खिलाफ विरोध दर्ज कराते हुए कहा है कि धार्मिक मतभेद उनके लिए अस्तित्व का संकट पैदा करते हैं। हाल में संपन्न दुर्गा पूजा समारोह के दौरान मंदिर में तोड़फोड़ की घटनाओं के खिलाफ अल्पसंख्यक समुदाय के विरोध के बीच रविवार देर रात सोशल मीडिया पर कथित ईशनिंदा वाले एक पोस्ट को लेकर बांग्लादेश में भीड़ ने 66 मकानों को क्षतिग्रस्त कर दिया और हिंदुओं के कम से कम 20 मकानों में आग लगा दी।

 

यहां बांग्लादेशी हिंदू समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रणेश हलदर ने ‘‘बांग्लादेश के संकटग्रस्त हिंदुओं को और कोई नुकसान न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए’’ अमेरिकी विदेश विभाग को पत्र लिखा। उन्होंने अमेरिका स्थित निगरानी समूहों और मीडिया घरानों से बांग्लादेश में हिंसा की गंभीरता को उजागर करने का आग्रह किया। रविवार को बांग्लादेशी हिंदू प्रवासी ने यहां बांग्लादेश के दूतावास के सामने प्रदर्शन किया।

 

अमेरिका ने की हमलों की निंदा
उधर, अमेरिका ने बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिन्दू समुदाय के लोगों पर हाल में हुए हमलों की घटनाओं की निंदा की है। विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा,‘‘ धर्म चुनने की आजादी, मानवाधिकार है। दुनिया का प्रत्येक व्यक्ति, फिर चाहे वह किसी भी धर्म या आस्था को मानने वाला हो, उसका अपने अहम पर्व मनाने के लिए सुरक्षित महसूस करना जरूरी है।’’

 

प्रवक्ता ने कहा,‘‘ विदेश मंत्रालय, बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिन्दू समुदाय के लोगों पर हाल में हुए हमलों की घटनाओं की निंदा करता है।’’ इस बीच, बांग्लादेशी हिन्दू समुदाय के सदस्य प्रनेश हल्दर ने एक बयान में विदेश मंत्रालय से अपील की,‘‘ बांग्लादेश में पहले से ही परेशानियों में घिरे हिन्दुओं को और नुकसान नहीं पहुंचे, यह सुनिश्चित किया जाए।’’ उन्होंने निगरानीकर्ता समूहों और मीडिया घरानों से बांग्लादेश में हिंसा की गंभीरता को उजागर करने की भी अपील की। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News