हिमाचल चुनाव: दशहरे पर कुल्लू आ रहे PM मोदी, बिलासपुर एम्स सहित कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

punjabkesari.in Monday, Oct 03, 2022 - 04:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को हिमाचल प्रदेश का दौरा करेंगे और वहां बिलासपुर में नवनिर्मित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक इस दौरान मोदी 3,650 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। PMO ने बताया कि प्रधानमंत्री 5 अक्तूबर को 11.30 बजे बिलासपुर में AIIMS का उद्घाटन करेंगे।

 

इस AIIMS की अधारशिला प्रधानमंत्री मोदी ने ही 2017 में रखी थी। इसके बाद वह स्थानीय लुहणू मैदान में कई योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करने के बाद एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कुल्लू दशहरा समारोह में भी शिरकत करेंगे। PMO ने कहा कि बिलासपुर AIIMS का निर्माण 1470 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है। इसमें 18 स्पेशिएलिटी और 17 सुपर स्पेशिएलिटी विभाग होंगे, 18 अत्याधुनिक शल्य चिकित्सा कक्ष, 750 बिस्तर, जिनमें 64 ICU वाले बिस्तर होंगे।

 

यह अस्पताल 247 एकड़ में फैला है और इसमें 24 घंटे इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी। प्रधानमंत्री जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे उनमें पिंजोर से नालागढ़ के बीच 31 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग को चार लेन बनाया जाना भी शामिल है। प्रधानमंत्री नालागढ़ में चिकित्सा पार्क का भी शिलान्यास करेंगे। इसका निर्माण 350 करोड़ रुपए की लागत से किया जाएगा। PMO ने कहा कि इन योजनाओं से क्षेत्र में रोजगार के व्यापक अवसर पैदा होंगे। प्रधानमंत्री अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा समारोह में भी शिरकत करेंगे। इसका आयोजन 5 से 11 अक्तूबर तक किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News