परिसीमन आयोग की बैठकों में शामिल होने के संबंध में आलाकमान करेगा निर्णय : पीडीपी

punjabkesari.in Friday, Jul 02, 2021 - 10:11 PM (IST)

श्रीनगर : पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने शुक्रवार को कहा कि परिसीमन आयोग की बैठकों में शामिल होने के संबंध में आलाकमान निर्णय करेगा। हालांकि पार्टी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों को पूरी प्रक्रिया पर आपत्ति है। पार्टी ने कहा कि वह मुख्यधारा के छह राजनीतिक दलों के संगठन गुपकर घोषणापत्र गठबंधन (पीएजीडी) का हिस्सा बनी रहेगी। यह गठबंधन जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे की बहाली की मांग करता रहा है, जिसे केंद्र ने अगस्त 2019 में ख़त्म कर दिया था।

 

पीडीपी के मुख्य प्रवक्ता सुहैल बुखारी ने पार्टी की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, "जम्मू-कश्मीर के लोगों को परिसीमन की पूरी प्रक्रिया को लेकर कुछ आपत्तियां हैं। ऐसी क्या वजह है कि यहां परिसीमन हो रहा है, जबकि देश के बाकी हिस्सों में ऐसा नहीं हो रहा।" बुखारी ने कहा कि केंद्रशासित प्रदेश के लोग इस प्रक्रिया और इसके पीछे के इरादे को लेकर सवाल पूछ रहे हैं।

 

उन्होंने कहा,"यह पूरी प्रक्रिया पुनर्गठन अधिनियम के तहत हो रही है, जिसके तहत अनुच्छेद 370 और 35 ए को निरस्त किया गया था और राज्य का दर्जा छीन लिया गया था। बैठकों में पार्टी की भागीदारी का जहां तक सवाल है, तो इसपर पार्टी आलाकमान चर्चा करेगा और फिर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।" 


निर्वाचन आयोग ने बुधवार को कहा था कि परिसीमन आयोग 6-9 जुलाई के बीच जम्मू-कश्मीर का दौरा करेगा और नए निर्वाचन क्षेत्रों को तैयार करने के संबंध में च्च्सीधे तौर पर जानकारी  जुटाने के लिए केंद्रशासित प्रदेश की राजनीतिक पार्टियों, जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ बातचीत करेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News