कैंसर रोगियों और देखभाल करने वालों को मनोवैज्ञानिक सहायता के लिए हेल्पलाइन नम्बर की शुरूआत

punjabkesari.in Friday, Feb 03, 2023 - 08:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क : ‘फोर्टिस मेंटल हेल्थ एंड बिहेवियरल साइंसेज' अस्पताल द्वारा कैंसर रोगियों और उनके परिवार के सदस्यों को मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी हेल्पलाइन शुरू की गई है। स्वास्थ्य देखभाल समूह ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा कि हेल्पलाइन नम्बर परिवारों को कैंसर के खिलाफ उनकी लड़ाई में अनुभव किए गए भावनात्मक संकट से निपटने में मदद करेगा।

फोर्टिस कैंसर इंस्टीट्यूट ने बताया कि ‘फोर्टिस मेंटल हेल्थ एंड बिहेवियरल साइंसेज' के ‘साइको-ऑन्कोलॉजी' कार्यक्रम के तहत मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों का एक दल हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करने वालों की मदद के लिए उपलब्ध होगा। बयान में कहा गया है कि जांच से उपचार और पुनर्वास तक, कैंसर के लिए दीर्घकालिक उपचार की आवश्यकता होती है।

बयान में कहा गया है कि कैंसर और इसके उपचार से जुड़े शारीरिक कष्ट के अलावा, यह रोगियों और देखभाल करने वालों को कई तरह से प्रभावित कर सकता है। इस समय इस बीमारी से लड़ने के लिए परिवारों को एकसाथ मिलकर लड़ने के लिए मनोवैज्ञानिक-सामाजिक समर्थन की आवश्यकता है और फोर्टिस कैंसर संस्थान द्वारा राष्ट्रीय कैंसर सहायता हेल्पलाइन शुरू करने के पीछे यही उद्देश्य है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News