भारी बारिश की चेतावनीः राजस्थान-J&K, मुंबई में ऑरेंज व उत्तर भारत के कई राज्यों में येलो अलर्ट

punjabkesari.in Tuesday, Jul 13, 2021 - 10:14 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार के लिए मुंबई,  राजस्थान और जम्मू-कश्मीर के संबंध में ऑरेंज अलर्ट और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के वास्ते येलो अलर्ट जारी करके भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के अनुसार, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट और गुजरात, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र और असम के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

PunjabKesari

विभाग मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए गंभीरता के आधार पर चार रंगों... हरे, पीले, नारंगी और लाल... की चेतावनी जारी करता है। इसमें हरे रंग की चेतावनी सबसे हल्की और लाल सबसे गंभीर स्तर की चेतावनी होती है।

PunjabKesari

मुंबई में आज कई इलाकों में भारी बारिश के साथ ही हाई टाइड का भी खतरा है। विभाग ने बताया कि मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और केरल के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के रविवार को आगमन के बाद देश के विभिन्न भागों में भारी बारिश हो रही है, वहीं कुछ इलाकों में आंधी और बिजली गिरने की घटनाएं भी हुई हैं।

PunjabKesari

मौसम विभाग ने कहा कि कोंकण और गोवा, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय में मंगलवार को कुछ जगहों पर भारी बारिश होने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, महाराष्ट्र के विदर्भ, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, तटवर्ती आंध्र प्रदेश, यनम, केरल और माहे में मंगलवार को भारी बारिश होने का अनुमान है।

PunjabKesari

विभाग के अनुसार, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, गांगेय पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तटवर्ती आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और यनम तथा तेलंगाना में आंधी के साथ बारिश होने और बिजली गिरने की आशंका है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News