दिल्ली समेत इन राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी, राजस्थान में येलो अलर्ट

punjabkesari.in Wednesday, Jul 29, 2020 - 10:03 AM (IST)

नेशनल डेस्कः दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में इन दिनों उमस भरी गर्मी से लोगों का बुरा हाल हुआ पड़ा है। वहीं भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक भारी बारिश के चलते दिल्ली के निचले इलाकों और सड़कों में पानी भर सकता है, जिससे यातायात पर असर पड़ेगा। वहीं बिजली और पानी की सप्‍लाई भी प्रभावित हो सकती है। मौसम विभाग ने जारी अलर्ट में कहा कि 29 और 30 जुलाई की शाम को दिल्‍ली-एनसीआर में बारिश होगी। मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाओं का असर पूरे हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम यूपी और उत्तर पूर्व राजस्थान तक दिखेगा।

PunjabKesari

राजस्थान में येलो अलर्ट जारी
राजस्‍थान में मानसून के कमजोर पड़ने के कारण यहां लोग उमस भरी गर्मी से बेहाल हैं। 
प्रदेश के कुछ इलाकों के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। मंगलवार को श्रीगंगानगर में पारा 42 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया तो चूरू में भी 40 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर प्रदेश के कुछ स्थानों में बारिश की संभावना जताई है।

PunjabKesari

इन राज्यों में भी बारिश
IMD के उत्तर क्षेत्रीय पूर्वानुमान इकाई के प्रमुख डॉ कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि वर्तमान में, मानसून टर्फ हिमालय की तलहटी के करीब है और यह मंगलवार से दक्षिण की ओर शिफ्ट होना शुरू हो जाएगा। मंगलवार शाम से गुरुवार की शाम तक मानसून दिल्ली-एनसीआर के करीब होगा जिससे भारी बारिश होगी। वहीं अरब सागर से दक्षिण-पूर्वी हवाएं और बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाएं हरियाणा, दिल्ली-NCR, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तर-पूर्व राजस्थान तक पहुंचेंगी। इन क्षेत्रों में बहुत भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने उत्तरी बंगाल के कलिमपोंग, अलीपुरद्वार, दार्जिलिंग, कूचबिहार और जलपाईगुड़ी में शुक्रवार सुबह तक भारी से बहुत भारी स्तर की बारिश होने की चेतावनी दी है।

PunjabKesari

पहाड़ों पर कुदरत का कहर
पहाड़ों पर कुदरत ने कोहराम मचा रखा है। उत्तराखंड के चमोली में सोमवार से लगातार बारिश हो रही है जिस कारण कई इलाकों में तबाही का मंजर देखने को मिला। वहीं पंडेर गांव में बादल फटने से पहाड़ दरक गया और मलबा एक मकान में जा घुसा, इस हादसे में एक महिला की मौत हो गई जबकि एक बच्ची घायल हो गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News