गर्मी से दिल्ली को अभी नहीं मिलेगी राहत, 28 के बाद बदलेगा तामपान

punjabkesari.in Monday, May 25, 2020 - 03:34 PM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरु कर दिए हैं, वहीं बिजली ने आंख मिचौली खेलनी शुरु कर दी है। रविवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक अगले सप्ताह के शुरुआती कुछ दिनों तक लू भी चलेगी और ये पारा लगतार 27 मई तक बढ़ेगा।

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर पर पूर्वी हवाओं के चलने से 28 मई को तेज गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि 29 और 30 मई को दिल्ली- एनसीआर में तेज आंधी के साथ बारिश होने का अनुमान है। बता दें कि उत्तर भारत के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चले जाने के साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान के लिए अगले दो दिनों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इस गर्मी के मौसम में पहली बार है जब लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। 

बिजली की बढ़ी मांग, इलाकों में कटौती|
गर्मी ने बिजली की मांग को भी बढ़ा दिया है। इसी मांग के चलते राजधानी के कई इलाकों में देर रात बिजली गुल रही,और ये आंख मिचौली रविवार को भी जारी रही। 

पारे के साथ बढ़ रहा प्रदूषण 
मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में आने वाले दो दिनों में प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। इसका कारण है धूल भरी हवाएं। अनुमान के मुताबिक मंगलवार को तेज हवाएं चल सकती हंै और ये हवाएं बेहद गर्म होंगी। विभाग के मुताबिक लॉकडाउन के खुलने से जहां वाहनों की संख्या बढ़ी है,और कुछ फैक्ट्रियां भी चालू हुई हंै जिससे प्रदूषण में इजाफा होगा।  

गर्मी के कारण एसी-कूलर की बिक्री बढ़ी
दिनभर गर्मी और सूरज ढलते ही दुकाने बंद, शायद यही वजह है कि इन दिनों लोकल बाजार शाम ढलते ही खचाखच भीड़ से भरे नजर आने लगते हैं। जहां सोशल डिस्टेंसिंग को कोई नहीं समझना चाहता। यही वजह है कि इन दिनों बाजारों का बुरा हाल है, और लोग बेबस, ऐसे में लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से दूर रखना नामुमकिन है।सरकार ने 31 मई तक लॉकडाउन के साथ राजधानी में लोकल मार्केट और दुकानें खोलने की इजाजत दे रखी है, साथ ही दुकानदारों को दुकाने खोलने का एक समय भी निश्चित कर रखा है। सभी मार्किट और दुकानें शाम पांच बजे तक खुल सकती है, हालांकि इसका पालन होते होते दुकानदार बजा रहे हैं मगर ग्राहकों के लिए छह बजे के बाद सामान लेने पूरी तरह बंद है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Murari Sharan

Recommended News

Related News