किसान आंदोलन पर SC की केंद्र को फटकार, कहा- आप कृषि कानून को करेंगे होल्ड या हम कर दें

punjabkesari.in Monday, Jan 11, 2021 - 12:40 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को नए कृषि कानूनों को चुनौती देने वाली कई याचिकाओं और दिल्ली की सीमा पर चल रहे किसानों के प्रदर्शन से जुड़ी याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार को फटकार लगाई और पूछा कि आप किसानों से क्या बात कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने सख्त रुख अपनाने तुए केंद्र से पूछा कि आप कृषि कानून को होल्ड कर रहे हैं या फिर हम कर दें। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा कि हम आपके रवैये से काफी निराश हैं, सरकार अभी तक किसानों से बातचीत में कोई हल नहीं निकाल पाई है। कोर्ट ने कहा कि सरकार ऐसे कैसे बातचीत से हल निकालेगी। हर दिन हालात खराब हो रहे हैं।

PunjabKesari

केंद्र और किसान संगठनों के बीच 7 जनवरी को हुई आठवें दौर की बाचतीच में भी कोई समाधान निकलता नजर नहीं आया क्योंकि केंद्र ने विवादास्पद कानून निरस्त करने से इनकार कर दिया जबकि किसान नेताओं ने कहा कि वे अंतिम सांस तक लड़ाई लड़ने के लिए तैयार हैं और उनकी घर वापसी सिर्फ “कानून वापसी” के बाद होगी।

PunjabKesari

चीफ जस्टिस एस.ए. बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ द्वारा आज की जानी वाली सुनवाई महत्वपूर्ण है क्योंकि केंद्र और किसान नेताओं के बीच 15 जनवरी को अगली बैठक निर्धारित है। केंद्र सरकार ने पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि उसके और किसान संगठनों के बीच सभी मुद्दों पर “स्वस्थ चर्चा” जारी है और इस बात की संभावना है कि दोनों पक्ष निकट भविष्य में किसी समाधान पर पहुंच जाएं।

PunjabKesari

अदालत ने तब सरकार को भरोसा दिया था कि अगर वह उससे कहेगी कि बातचीत के जरिये समाधान संभव है तो वह 11 जनवरी को सुनवाई नहीं करेगी। अदालत ने कहा था कि हम स्थिति को समझते हैं और चर्चा को बढ़ावा देते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News