इस साल कोविड से हुई मौतों पर स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा बयान, जानें क्या कहा?

punjabkesari.in Thursday, Mar 03, 2022 - 05:14 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कोरोना को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरा स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि इस साल मरने वालों में 92 प्रतिशत लोग ऐसे थे जिन्होंने कोरोना की वैक्सीन नहीं ली थी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कर्मियों के प्रयासों के साथ टीकाकरण कवरेज ने हाल में कोविड-19 की वृद्धि को प्रभावी ढंग से रोकने में मदद की।

मंत्रालय ने बताया कि सरकार के साथ, समूचे समाज के प्रयासों के कारण भारत कोविड-19 के संभावित विनाशकारी संकट को टालने में सक्षम हो पाया। अधिकारियों ने बताया कि र्तमान में देश के 29 जिलों में कोविड-19 संक्रमण दर 10 प्रतिशत से अधिक है, 34 जिलों में 5-10 प्रतिशत के बीच संक्रमण दर है। सरकार की ओर से बताया गया कि देश में 15-18 वर्ष आयु वर्ग के 74 प्रतिशत किशोरों को कोविड-19 रोधी टीके की पहली खुराक दी गई है, 39 प्रतिशत को दोनों खुराक दी जा चुकी है।

मंत्रालय ने बताया कि कोविड-19 रोधी टीके की पहली खुराक मृत्यु दर को रोकने में 98.9 प्रतिशत प्रभावी है, जबकि दोनों खुराक 99.3 प्रतिशत प्रभावी हैं। उसने बताया कि भारत में टीके के विकास, तेजी से इस पर कार्य, स्वीकृति, व्यापक कवरेज के कारण कोविड-19 से होने वाली मौतों की संख्या काफी कम देखी गई। अधिकारियों ने कहा कि इस साल कोविड-19 से होने वाली मौतों में 92 प्रतिशत ऐसे लोग थे जिन्होंने टीके की खुराक नहीं ली थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News