कोरोना को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस, बोले- देश के हालात पर 24 घंटे रख रहे नजर

punjabkesari.in Sunday, Mar 29, 2020 - 04:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश भर में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे मामलों को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय गंभीर है। इसीके तहत मंत्रालय ने आज प्रेस कॉन्फ्रेस कर कहा कि कोरोना मरीजों के लिए अलग से अस्पताल बनाने को राज्यों को निर्देश दिए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना महामारी पर 24 घंटे हमारी नजर है। जहां समस्यांए आ रही है वहां हल निकाला जा रहा है। 


स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा था कि कसरकार का ध्यान उन क्षेत्रों पर है जहां इनके मामले ज्यादा सामने आए हैं और इसके साथ ही संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने पर भी ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सामाजिक मेल मिलाप को कम करने तथा बंद को 100 फीसदी सुनिश्चित करने के लिये संयुक्त प्रयास किये जा रहे हैं। सरकार उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रही है जहां इस बीमारी के अत्यधिक मामले सामने आए हैं। साथ ही राज्यों के साथ, संक्रमित व्यक्तियों के संपर्कों का पता लगाने, सामुदायिक निगरानी और इस बीमारी की रोकथाम की रणनीति के कड़ाई से कार्यान्वयन के लिए काम किया जा रहा है।


स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हर राज्य में कोविड-19 के लिए अस्पतालों की स्थापना पर भी ध्यान केंद्रित किया जा रहा है और खास तौर पर कोविड-19 के लिए अस्पताल और खंड तैयार कर पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा थ कि 17 राज्यों ने अब तक इस पर काम शुरू कर दिया है और देश भर में डॉक्टरों को कोविड-19 रोगियों की देखभाल के बारे में दिल्ली स्थित एम्स की मदद से प्रशिक्षित किया जा रहा है। एम्स द्वारा अगले 5-7 दिनों में देखभाल में जुटे कर्मियों के ऑनलाइन प्रशिक्षण के लिये एक श्रृंखला शुरू की जाएगी। इनमें कोविड-19 के मरीजों और संदिग्ध मामलों की देखभाल से जुड़ा प्रशिक्षण शामिल है। गौरतलब है कि भारत में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 979 तक पहुंच चुकी है जबकि 25 लोगों की इसके चलते जान जा चुकी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News