महाराष्ट्र में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले, लॉकडाउन को लेकर स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने दिया बड़ा बयान

punjabkesari.in Saturday, Dec 25, 2021 - 09:16 PM (IST)

नेशनल डेस्कः महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शनिवार को कहा कि राज्य में फिर से लॉकडाउन तभी लगाया जाएगा, जब चिकत्सीय ऑक्सीजन की दैनिक मांग 800 मीट्रिक टन तक होगी। राज्य सरकार ने एक दिन पहले, सार्वजनिक स्थानों पर रात नौ बजे से सुबह छह बजे के बीच पांच से अधिक व्यक्तियों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगा दिया था और कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी को देखते हुए सार्वजनिक कार्यक्रमों में लोगों की संख्या को प्रतिबंधित कर दिया था।

टोपे ने कहा कि ओमीक्रोन के मामले "तेजी से" बढ़ रहे हैं, लेकिन सामान्य तौर पर ऐसे मरीजों को गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ रही और न ही उन्हें पूरक ऑक्सीजन की जरूरत है। उन्होंने कहा, "राज्यव्यापी लॉकडाउन तभी होगा, जब चिकित्सीय ऑक्सीजन की मांग बढ़कर 800 मीट्रिक टन (प्रति दिन) हो जाए।"

मंत्री ने राज्य में चिकित्सीय ऑक्सीजन की खपत की वर्तमान दर का उल्लेख नहीं किया। उन्होंने कहा, “हम नहीं चाहते कि लोगों को अधिक प्रतिबंधों का सामना करना पड़े, इसलिए मैं लोगों से कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने की अपील कर रहा हूं। मास्क पहनना बहुत जरूरी है।"

बता दें कि महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोविड19 के 1,485 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 796 लोग डिस्चार्ज हुए और 12 लोगों की मृत्यु दर्ज़ की गई। औरंगाबाद में ओमिक्रोन के 2 नए मामले मिलने के बाद राज्य में ओमिक्रोन मरीज़ों की संख्या अब 110 हो गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News