स्वास्थ्य मंत्री बोले-कोरोना टीका पूरी तरह सुरक्षित,वैक्‍सीन लेने के बाद बरतनी होंगी ये सावधानियां

punjabkesari.in Thursday, Jan 21, 2021 - 01:21 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में 16 जनवरी से शुरू हुए कोरोना वैक्सीनेशन के पहले चरण में अब तक 8 लाख लोगों को टीका लग चुका है। कोरोना वैक्सीनेशन का पहला चरण अप्रैल तक चलेगा। कोरोना वैक्सीनेशन के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर बयान जारी किया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना से बाहर आना है तो वैक्सीन जरूरी है। डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि यह बहुत दुखद है कि कुछ लोग वैक्सीन नहीं लगवा रहे हैं। केंद्री मंत्री ने कहा कि कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि वैक्सीन के साथ कोरोना गाइडलाइन का पालन करना भी जरूरी है।

PunjabKesari

मास्क से अभी छुटकारा नहीं
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भले ही देश में कोरोना वैक्सीनेशन शुरू हो गया है लेकिन कुछ नियमों का पालन करना अब भी जरूरी है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कुछ को लग रहा है कि वैक्सीन आ गई है तो मास्क से अब छुटकारा। मंत्री ने कहा कि यह सबसे बड़ी गलती होगी। उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगवाने के बाद भी मास्क को लगाना अनिवार्य होगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पूरे देश में वैक्सीन लगाने का काम एक साल तक चलेगा। ऐसे में अभी से मास्क उतारना खतरनाक होगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि जब तक वैक्सीन नहीं लग जाती तब तक कोरोना का खतरा है।

PunjabKesari

वैक्सीन से पहले या बाद में न पिएं शराब
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि जिनकी इम्युनिटी स्ट्रांग है उन पर वैक्सीन ज्यादा असर डालती है इसलिए 
विशेषज्ञों का कहना है कि वैक्सीन से पहले और बाद में शराब न पिएं। विशेषज्ञों के मुताबिक लोगों को टीका लगवाने के कम से कम 45 दिनों तक अल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए। शराब इम्यून सिस्टम को कमजोर करता हैं इसलिए वैक्सीन का ज्यादा असर नहीं होता।

PunjabKesari

सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी
कोरोना वैक्सीन लगवाने वालों को भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। वैज्ञानिकों के मुताबिक सोशल डिस्टेंसिंग के कारण ही शुरुआत से कोरोना के खतरे को कम करने में मिली।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News