corona: स्वास्थ्य मंत्री ने दिए संकेत-महाराष्ट्र में नहीं लगेगा लॉकडाउन, वीकेंड कर्फ्यू पर शाम को फैसला सुनाएंगे उद्धव

punjabkesari.in Wednesday, Jan 05, 2022 - 02:03 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर से देश में डर और चिंता का माहौल बना दिया है। दिल्ली, पंजाब, राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में कोरोना केस में बढ़ोत्तरी के बाद कई पाबंदियां लगाई गई हैं। वहीं महाराष्ट्र में कोरोना के सबसे ज्यादा केस आ रहे हैं। इतना ही नहीं कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन मामलों में भी महाराष्ट्र टॉप पर है। कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर बुधवार को महाराष्ट्र सरकार ने बैठक की जिसमें कई अहम फैसले लिए गए।

 

इस बैठक में करीब एक घंटे तक चर्चा हुई। कोरोना और ओमिक्रॉन संक्रमण से निपटने के लिए जो उपाय और प्रतिबंध लाने के सुझाव दिए गए हैं उनको मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के पास भेज दिया गया है। उद्धव ठाकरे इस पर शाम तक अपना फैसला सुना सकते हैं। बैठक में उप मुख्यमंत्री अजित पवार, कोरोना टास्क फोर्स और स्वास्थ्य मंत्री, मुख्य सचिव, स्वास्थ्य विभाग से जुड़े विशेषज्ञों और प्रशासनिक अधिकारी शामिल हुए। वहीं मीटिंग से बाहर आकर स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने चर्चा में लाए गए उन सुझावों की जानकारियां दीं जिन सुझावों के आधार पर आज मुख्यमंत्री फैसले लेंगे। 

 

100 फीसदी लॉकडाउन की जरूरत नहीं: स्वास्थ्य मंत्री
स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि फिलहाल पूरी तरह लॉकडाउन लगाए जाने की बात नहीं हुई लेकिन जिस तरह से मामले बढ़ रहे हैं, निश्चित रूप से चिंता बढ़ी है। उन्होंने कहा कि मीटिंग में कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने की बात हुई. कोरोना संक्रमितों की संख्या प्रतिदिन 30 हजार तक पहुंचने की आशंका है। प्रत्येक का RT-PCR टेस्ट करवाना जरूरी होगा. डेढ़ से पौने दौ लाख RT-PCR टेस्ट हर रोज करवाना होगा। साथ ही केवल RT-PCR ही नहीं एंटिजेन टेस्ट पर भी जोर दिया जाएगा। 

 

राज्य में लगाए जा सकते हैं ये नए प्रतिबंध

  • वीकेंड लॉकडाउन पर विचार
  • वीकेंड लॉकडाउन के तहत गार्डन, चौपाटी और धार्मिक स्थल पूरी तरह से बंद रहेंगे
  • वीकेंड लॉकडाउन के दौरान धार्मिक, सामाजिक और राजनीतिक कार्यक्रमों में पूरी तरह से पाबंदी
  • सोमवार से शुक्रवार तक रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू किया जा सकता है।
  • फिलहाल रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक धारा 144 लागू है।
  • स्कूल, कॉलेज और पर्यटनस्थलों को बंद करने पर विचार

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News