कोरोना चेन तोडऩे के लिए प्रत्येक घर का होगा स्वास्थ्य ऑडिट ,  1400 टीमों का गठन

punjabkesari.in Monday, Apr 27, 2020 - 07:32 PM (IST)

जम्मू (सतीश) : जम्मू जिले में कोविड-19 के प्रकोप को समाप्त करने के लिए जिला प्रशासन हर घर में स्क्रीनिंग का कार्य आरंभ किया है ताकि अगर कोई संदिग्ध भी हो तो उसका पता लगाया जा सके और संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। जम्मू जिले में करीब 15 लाख की जनसंख्या है और जिला प्रशासन ने एक सप्ताह के भीतर प्रत्येक घर व व्यक्ति की जांच पूरी करने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए 3 टीमों का गठन किया गया है। पहले स्तर की टीम बेसिक टीम होगी जो घर-घर जा कर लोगों से हिस्ट्रि पूछेगी। इस टीम में करीब 1400 कर्मी शामिल हैं जिनमें बी.एल.ओ., आशा वर्कर व आंगनवाड़ी वर्कर होंगी। ऐसी ही 1400 टीमें बनाई गई हैं। इस टीम के लिए एक मोबाइल एप्प स्वास्थ्य निधि तैयार की गई है। इस एप्प के जरिए टीम का घर-घर जाने का पता चलेगा और मैनुअल काम भी नहीं होगा। टीम प्रत्येक घर में जाकर 7 लक्षणों के बारे में पूछताछ करेगी। एक दिन में एक टीम 50 से 55 घरों का दौरा करेगी। दिन भर जांच करने के बाद यह टीम अपने दूसरे स्तर की टीम को अपना डाटा सौंपेगी।

PunjabKesari

दूसरे स्तर की टीम में करीब 250 चिकित्सा अधिकारी शामिल किए गए हैं। टीम को सौंपे गए डाटा के आधार पर संदिग्धों को चिन्हित किया जाएगा और चिकित्सा अधिकारी यह तय करेंगे कि किस घर में उन्हें व्यक्तिरूप से जाकर जांच करनी है। चिकित्सा अधिकारी उक्त घर में जाकर यह जांच के बाद निर्णय लेंगे किस संदिग्ध व्यक्ति के सैंपल की जांच की आवश्यकता है। चिकित्सा अधिकारी इन चिन्हित लोगों की रिपेार्ट मुख्य चिकित्सा अधिकारी को सौंपेंगे। उल्लेखनीय है कि जम्मू जिले में अभी तक 26 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। वहीं राहत की बात है कि गत एक सप्ताह से जम्मू जिले में कोई कोरोना पाजीटिव का मामला सामने नहीं आया है। 

PunjabKesari


उपायुक्त जम्मू सुषमा चौहान ने लोगों से भी अपील की कि वे घर में पहुंचने वाली टीम का सहयोग करें और लक्षणों व टीम के सवालों को बिना डर के सच्चाई के साथ टीम के साथ साझा करें। अगर किसी व्यक्ति के सैंपल की आवश्यकता होगी तो उसका सैंपल लिया जाएगा और अगर पाजीटिव आता है तो उसे बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस स्वास्थ्य ऑडिट का उद्देश्य कोरोना चेन को तोडऩा है ताकि जम्मू जिले में लोग इस वायरस से सुरक्षित रहें। कोरोना वायरस का अगर पहले ही पता चल जाए और जल्द स्वास्थ्य सुविधा मिल जाए तो रिकवरी रेट बहुत ज्यादा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News