हरियाणा के खाद्य एवं औषध प्रशासन विभाग की टीम ने आज पुन्हाना में छापा मारा

punjabkesari.in Monday, Jul 18, 2022 - 07:51 PM (IST)

चण्डीगढ़, 18 जुलाई-(अर्चना सेठी) हरियाणा के खाद्य एवं औषध प्रशासन विभाग की टीम ने आज पुन्हाना में छापा मारकर भारी मात्रा में नशे में दुरुपयोग होने वाली कोडिन फोसफेट सिरप (यानि कि खांसी का शरबत जिसमें अफीम का एक अवयव कोडिन) की 111 बोतले बरामद करने में सफलता हासिल की है जिसमें 100 एमएल दवा थी।

इस संबंध में जानकारी देते हुए खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि इस छापामारी कार्यवाही के दौरान मौका से दोषी जमशेद उर्फ मुल्ला चम्पत हो गया। बताया जा रहा है कि यह दवा नारकोटिकस के तौर पर एनडीपीएस एक्ट के तहत उद््घोषित है।

प्रवक्ता ने बताया कि विभाग ने गुप्त सूचना के आधार पर छापा मारा और पाया कि जमशेद उर्फ मुल्ला पुत्र हाजी हस्सी पुन्हाना में अपनी किरयाणा की दुकान के मार्फत नशे में दुरूपयोग होने वाली दवायें युवाओं को एमआरपी से अधिक मूल्य पर बेचता है और युवा पीढ़ी को बर्बाद कर रहा है।

उन्होंने बताया कि कुल मात्रा में 11,100 मिलीलीटर तथा कुल सक्रिय तत्व (कोडिन फास्फेट) की मात्रा 22.2 ग्राम बरामद हुई, जोकि कम से कम मात्रा से से अधिक है। जिसे अवैध तौर पर रखने व बेचने के लिए 10 साल की सजा तथा एक लाख रूपए का जुर्माना का प्रावधान है। इसके अतिरिक्त निर्धारित मूल्य से अधिक पर बेचने के जुर्म में आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के तहत 7 साल की सजा का प्रावधान है। दोषी के खिलाफ थाना पुन्हाना में एफआईआर दर्ज करवा दी गयी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News