2021 में भारत को मिल जाएगी कोरोना वैक्सीन, रणनीति हो रही है तैयार: हर्षवर्धन

punjabkesari.in Tuesday, Oct 13, 2020 - 03:13 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कोविड-19 टीके को लेकर जानकारी सांझा की है। उन्होंने उम्मीद जताई कि साल के शुरू में COVID वैक्सीन बाजार में उपलब्ध हो जाएगी। इसे लेकर हमारे विशेषज्ञ समूह पहले से ही रणनीति तैयार करने में जुटे हुए हैं। 


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने आज ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक में कहा कि हम उम्मीद कर रहे हैं कि अगले साल की शुरुआत में हमें देश में एक से अधिक स्रोतों से टीके उपलब्ध होंगे। इससे पहले हर्षवर्धन ने कहा था कि सरकार ने भारत में कोविड-19 टीके के आपातकालीन प्रयोग की मंजूरी पर फिलहाल कोई निर्णय नहीं किया है। मंत्री ने कहा था कि ‘सार्स कोव-2' का पता लगाने के लिए ‘फेलूदा पेपर स्ट्रिप' जांच अगले कुछ हफ्ते में शुरू की जा सकती है। 

 

केंद्रीय मंत्री कई बार कह चुके हैं कि कोविड-19 टीका 2021 की प्रथम तिमाही में उपलब्ध हो जाएगा। आर्थिक कारणों से युवा और कामकाजी लोगों को कोविड-19 का टीका लगाने को प्राथमिकता देने के कयासों से इनकार करते हुए हर्षवर्धन ने कहा, कि कोविड-19 टीका लगाने के लिए समूहों की प्राथमिकता दो मुख्य बातों पर निर्भर करेगी -- पेशेवर खतरा और संक्रमण का जोखिम, गंभीर बीमारी होने का खतरा तथा बढ़ती मृत्यु दर।


कोविड-19 टीके के अन्य उम्मीदवारों को शामिल करने की आवश्यकता पर हर्षवर्धन ने कहा कि भारत की बड़ी आबादी को देखते हुए एक टीका या टीका निर्माता पूरे देश में टीकाकरण की जरूरत को पूरा करने में सक्षम नहीं हो पाएगा।  इसलिए हम देश में आबादी के हिसाब से कोविड-19 के कई टीकों की वहनीयता पर गौर कर रहे हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News