HAL ने लाइट यूटीलिटी हेलीकॉप्टर का किया सफल परिचालन परीक्षण

punjabkesari.in Friday, Sep 06, 2019 - 09:17 PM (IST)

नेशनल डेस्कः हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने खुद के द्वारा डिजाइन और विकसित लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर (LUH) को हिमालय के गर्म और उच्च मौसम की स्थित में उड़ाकर उच्च ऊंचाई क्षमता का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया। यह परीक्षण एचएएल, भारतीय वायुसेना और थलसेना के द्वारा 24 अगस्त से 2 सितंबर के बीच आयोजित किए गए थे।
PunjabKesari
एचएएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक आर माधवन ने बताया कि लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर की सभी आवश्यकताओं का अनुपालन किया है। इसके अलावा गर्म और ऊंचे क्षेत्र में परीक्षण के साथ ही एलयूएच ने उपयोगकर्ताओं की सभी जरूरतों को पूरा किया है और इसे जल्द संचालन मंजूरी प्रमाण पत्र मिल सकता है।

माधवन ने कहा कि भारतीय वायुसेना,सेना और एचएएल के परीक्षण पायलटों ने 24 अगस्त से 2 सितंबर के बीच यह परीक्षण किए गए। योजना के मुताबिक सभी परीक्षण सफल रहे।
PunjabKesari
एचएएल के मुताबिक लेह में 3300 मीटर की ऊंचाई पर अंतरराष्ट्रीय मानक वातावरण 32 डिग्री सेल्सियस तापमान पर व्यापक परीक्षण योजना को अंजाम दिया गया। इसके बाद एलयूएच लेह से रवाना हुआ और दौलत बेग ओल्डी के एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड पर 5000 मीटर की ऊंचाई पर इसने गर्म वातावरण में प्रदर्शन किया। इसके बाद एक अन्य अग्रिम हेलीपैड पर 5500 मीटर की ऊंचाई पर 27 डिग्री सेल्सियस तापमान में इसका प्रदर्शन किया गया।

हेलीकॉप्टर ने बेंगलुरू से लेह के बीच तीन दिनों में 3000 किलोमीटर लंबी उड़ान भरी और इस दौरान यह कई नागरिक व सैन्य एयरफील्ड से गुजरा। एलयूएच ने 2018 में नागपुर में गर्म मौसम में, 2019 में जम्मू-कश्मीर में ठंडे वातावरण में और चेन्नई में 2018 में तथा पुडुचेरी में 2019 में समुद्र स्तरीय परीक्षण पूरा किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News