संयुक्त राष्ट्र ने कोरोना जंग में मदद के लिए भारत को किया सलाम

punjabkesari.in Sunday, Apr 19, 2020 - 10:05 AM (IST)

संयुक्त राष्ट्रः कोरोना वायरस के खिलाफ भारत के प्रयासों की दुनिया भर में चर्चा हो रही है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने भारत सहित उन देशों को सलाम किया है जिन्होंने कोरोना प्रभावित राष्ट्रों को मदद प्रदान की है। उनकी यह प्रतिक्रिया हाल ही में भारत द्वारा अमेरिका सहित कई अन्य देशों को कोरोना उपचार में संभावित  मलेरिया रोधी दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन की आपूर्ति के बाद आई है। अमेरिका का खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) इस दवा का न्यूयॉर्क के 1500 से ज्यादा मरीजों पर परीक्षण कर रहा है। भारत द्वारा इसके निर्यात पर लगे प्रतिबंध को हटाने का फैसला लिए जाने के बाद बीते कुछ दिनों में इस दवा की मांग में तेजी से इजाफा हुआ है।

PunjabKesari

गुतेरस का वायरस के खिलाफ एकजुटता का आह्वान
संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासचिव एंटोनियो गुतेरस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने शुक्रवार को कहा, 'वायरस के खिलाफ इस जंग में महासचिव ने एकजुटता का आह्वान किया है। इसका आशय यह है कि जो भी देश अन्य देशों की मदद करने की स्थिति में हैं, उन्हें ऐसा करना चाहिए। हम भारत समेत उन देशों को सलाम करते हैं, जिन्होंने ऐसा किया है।' दुजारिक ने कोरोना महामारी के बीच भारत द्वारा अन्य देशों को भेजी जा रही दवाओं और अन्य सामग्रियों से जुड़े सवाल के जवाब में यह बात कही। भारत कोरोना से प्रभावित 55 देशों को सहायता और वाणिज्यिक आधार पर हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन की आपूर्ति करने की प्रक्रिया में है। भारत ने अभी तक अमेरिका, सेशेल्स और मॉरीशस को यह दवा भेजी है। इसके अलावा अफगानिस्तान, भूटान, बांग्लादेश, नेपाल, मालदीव, श्रीलंका और म्यामांर को ये दवा भेजी जा रही है।

PunjabKesari

 रूस को अपने प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र की मंजूरी का इंतजार
रूस कोरोना महामारी पर एक प्रस्ताव के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा की मंजूरी हासिल करने का फिर से प्रयास कर रहा है। इस बार उसने सुरक्षा परिषद की मंजूरी के बिना लगाए गए एकतरफा प्रतिबंधों को हटाने की मांग छोड़ दी है, लेकिन संरक्षणवादी रवैये को समाप्त करने की मांग पर वह अब भी अड़ा है। 193 सदस्यीय विश्व निकाय को बुधवार दोपहर तक रूस के संशोधित मसौदा प्रस्ताव पर विचार करना है, जिसमें कोरोना द्वारा उत्पन्न चुनौतियों का सामना करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की एकजुटता की घोषणा की अपील की गई है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News