गुजरातः CAA-NRC के विरोध और समर्थन में जमकर हुई पेंचबाजी, काटी एक-दूसरे की पतंग

punjabkesari.in Tuesday, Jan 14, 2020 - 07:22 PM (IST)

अहमदाबादः संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के पक्ष और विपक्ष में चल रही वैचारिक लड़ाई मकर संक्रांति के अवसर पर मंगलवार को गुजरात के आकाश में भी देखने को मिली जब लोगों ने पतंग पर “सीएए के समर्थन में” और “सीएए के विरोध में” लिखकर एक दूसरे के पेंच काटे। ऐसी पतंग उड़ाने में स्थानीय नेता, कांग्रेस और भाजपा के समर्थक, नागरिक संस्थाओं के लोग और सामान्य नागरिक भी शामिल थे। सीएए के समर्थन और विरोध में छपे संदेश वाली हजारों पतंग राज्य में वितरित की गयी थी।
PunjabKesari
नागरिक संस्थाओं के लोगों ने छात्रों और आम लोगों को “भारत सीएए के विरोध में”, “एनपीआर नहीं, एनआरसी नहीं”, “संविधान बचाओ, भारत बचाओ”, “हिंदू मुस्लिम भाई भाई”, “एनआरसी सीएए बाय बाय” के नारों वाली पतंग बांटी। राजकोट के एक भाजपा नेता ने कहा कि उन्होंने शहर में “सीएए के समर्थन में” लिखी हुई पचास हजार पतंग बांटी।
PunjabKesari
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने अहमदाबाद के खोखरा में स्थित एक आवासीय परिसर में मकान की छत पर सीएए के समर्थन का संदेश लिखी पतंग उड़ाई। उन्होंने कहा, “जीवन को भी पतंग की भांति उड़ना चाहिए और नई ऊंचाई हासिल करनी चाहिए। गुजरात एक प्रगतिशील राज्य है और हम पतंग की तरह आकाश में प्रगति की ऊँची उड़ान हासिल करते रहेंगे।”
PunjabKesari
भाजपा के समर्थक और स्थानीय लोगों ने हाथ में तख्तियां लेकर आने जाने वालों से सीएए के समर्थन में एक फोन नंबर पर मिस कॉल देने का आग्रह किया। भाजपा कार्यकर्ता सीएए के समर्थन वाली टी शर्ट पहने दिखाई दिए और कांग्रेस नेताओं ने पतंग पर लिखे संदेश के जरिये महंगाई, बेरोजगारी, अपराध, सीएए और एनआरसी जैसे मुद्दों पर सरकार की आलोचना की।
PunjabKesari
विधानसभा में विपक्ष के नेता परेश धानाणी ने कहा, “महंगाई, आर्थिक मंदी, बेरोजगारी, महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध आज गुजरात के प्रमुख मुद्दे हैं। हमें उम्मीद है कि उत्तरायण के अवसर पर हम जो पतंग उड़ा रहे हैं वह लोगों का दर्द अपने साथ ले जाएगी और इन राक्षसों का अंत कर देगी।”
PunjabKesari
इस बीच अहमदाबाद के संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस ने गश्त लगाई। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) और राज्य रिजर्व पुलिस बल (एसआरपीएफ) की टीमों को भी अहमदाबाद में सड़कों पर तैनात किया गया था। वड़ोदरा में पुलिस ने संवेदनशील इलाकों में फ्लैग मार्च किया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News