गुजरात: शाह ने रेलवे स्टेशन पर टी स्टॉल का किया उद्घाटन, कुल्हड़ में पी चाय (देखें PICS)

punjabkesari.in Friday, Oct 08, 2021 - 08:20 PM (IST)

गांधीनगर: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को गुजरात में नव विकसित गांधीनगर रेलवे स्टेशन का दौरा किया और एक महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा संचालित पर्यावरण के अनुकूल चाय की दुकान का उद्घाटन किया। गांधीनगर से लोकसभा सांसद शाह और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) द्वारा बनाए गए मिट्टी के प्यालों में चाय की चुस्की ली, जिसे यहां रूपल गांव की 14 महिलाएं चलाती हैं।

PunjabKesari
चाय की दुकान में स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार मिट्टी के बर्तनों और अन्य सजावटी वस्तुओं को प्रदर्शित करने के लिए एक छोटा सा प्रदर्शनी क्षेत्र भी है। शाह ने स्वयं सहायता समूह को मिट्टी के प्यालों का उत्पादन बढ़ाने के लिए कहा ताकि सरकार प्लास्टिक के कपों को समाप्त कर सके। शाह ने कहा, ''मैं चाहता हूं कि आप दूसरों को मिट्टी के बर्तन इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करें।

PunjabKesari
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक योजना भी शुरू की है जिसमें कुम्हारों को बिजली चलित बर्तन निर्माण उपकरण मिलता है, जिससे श्रम कम होता है। मैं चाहता हूं कि गांधीनगर निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्येक गांव में ऐसे उपकरण हों। जिला कलेक्टर इसकी उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे।'' शाह ने एसएचजी के सदस्यों से कहा, ''प्रशासन यह सुनिश्चित करेगा कि आपके उत्पाद (चाय के कप) बेचे जाएं। रेलवे आपके मिट्टी के कप खरीदेगा। हम प्लास्टिक के कपों को समाप्त करना चाहते हैं। लेकिन ऐसा करने के लिए, हमें मिट्टी के और कपों की आवश्यकता है।

PunjabKesari
इसलिए कृपया उत्पादन बढ़ाएं। यह न केवल रोजगार प्रदान करेगा, बल्कि इससे प्लास्टिक के इस्तेमाल कम करने में मदद मिलेगी।'' शाह ने उन्हें प्रोत्साहित करने के लिये राज्य सरकार की ओर से 5,000 मिट्टी के कप खरीदने का आदेश दिया और एसएचजी की नेता भगवती प्रजापति को ऑर्डर दिया। शाह राज्य के एक दिवसीय दौरे पर हैं। इसके बाद वह एक सभा को संबोधित करने और एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के उद्घाटन के लिए गांधीनगर शहर के पास पंसार के लिए रवाना हुए।

PunjabKesari
शाह ने रास्ते में प्रेमस्वरूप स्वामी मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल में एक पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र का उद्घाटन किया और साथ ही यहां कलोल तालुका के सैज में स्वामीनारायण इंटरनेशनल स्कूल का उद्घाटन किया। अधिकारियों ने कहा कि शाह अपने पैतृक स्थान मनसा शहर पहुंचकर एक सरकारी अस्पताल का दौरा करेंगे, जिसके बाद वह पूजा करने के लिए बहुचर माता मंदिर जाएंगे। वह बीते कई वर्षों से नवरात्रि के दौरान इस परंपरा को निभाते आ रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News