गुजरात नर्मदा परियोजनाः सीएम विजय रूपानी ने मनमोहन सिंह पर झूठ बोलने का लगाया आरोप

punjabkesari.in Thursday, Nov 09, 2017 - 05:10 PM (IST)

अहमदाबादः पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा था कि नरेंद्र मोदी ने गुजरात सीएम रहते नर्मदा परियोजना मसले पर उनसे कभी मुलाकात नहीं की। उनके इस दावे को झुठलाते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने कहा कि मोदी ने इस परियोजना पर चर्चा के लिए मनमोहन सिंह से 2011 और 2013 में मुलाकात की थी। बता दें, पूर्व प्रधानमंत्री ने बीते बुधवार को कहा था कि मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो सरदार सरोवर बांध के बारे में बताने के लिए उनसे कभी मुलाकात नहीं की थी।

मोदी ने मनमोहन को लिखे थे कई पत्र
सीएम रूपानी ने ये भी कहा कि मोदी ने इस मासले पर मुलाकात के अलावा मनमोहन सिंह को कई पत्र भी लिखे थे। सरदार सरोवर बांध मामले पर रूपानी ने सिंह और मोदी की मुलाकात के संबंध में कई दस्तावेज दिखाए। इन दस्तावेजों के अनुसर मोदी ने मनमोहन सिंह को कई पत्र लिखे थे। इन पत्रों के माध्यम से नर्मदा पर बनने वाले सरदार सरोवर बांध पर 'पूरी ऊंचाई और पुल के साथ-साथ फाटकों की स्थापना के लिए स्पिलवे पियर्स के निर्माण' के लिए अनुमति मांगी थी। रूपानी ने कहा कि इन दस्तावेजों से स्पष्ट हो जाता है कि मोदी ने सिंह को न केवल कई बार लिखा था बल्कि बांध के रूके कार्यों के बारे में बताने के लिए उनसे मुलाकात भी की थी।’

नरेंद्र मोदी खुद लगा चुके हैं आरोप 
मोदी ने आरोप लगाया था कि सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई बढाने के मामले को लेकर तत्कालीन प्रधानमंत्री से कई बार मुलाकात की लेकिन इस परियोजना को पूरा करने के लिए यूपीए सरकार से कोई आश्वासन नहीं मिला था। मोदी के इस बयान के कुछ हफ्ते बाद मनमोहन सिंह ने बुधवार को ये दावा किया था। साथ ही सीएम रूपानी ने कहा कि मोदी ने इस परियोजना के संबंध में 2011 में जनवरी और जून में और अगस्त 2013 में सिंह को कई बार पत्र लिखा था। इसमें पर्यावरण अनुमति और पुनर्वास का मामला भी शामिल है। 

2013 में मोदी ने मनमोहन की मुलाकात
मुख्यमंत्री ने कहा, ‘मार्च 2011 में सिंह ने जब गुजरात का दौरा किया था मोदी ने उन्हें इस बारे में बताया था. फरवरी 2013 में मोदी ने सिंह से पीएमओ में मुलाकात की थी। ये भी रिकार्ड में है। यह मुलाकात तकरीबन 45 तक चली थी और मामले में चर्चा हुई थी। इसके बावजूद सिंह ये दावा कर रहे हैं कि मोदीजी इस मुद्दे पर उनसे कभी नहीं मिले।’ रूपानी ने ये भी  दावा किया है  कि इस परियोजना को रोकने के लिए गुजरात की जनता आसन्न विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को करारा जवाब देगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News