Gujarat Election: अगर गुजरात चुनाव का सर्वे सच हुआ तो केजरीवाल का होगा ये बड़ा फायदा!

punjabkesari.in Tuesday, Oct 04, 2022 - 11:35 AM (IST)

नेशनल डेस्क: गुजरात में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव से संबंधित एक ओपिनियन पोल में अनुमान लगाया गया है कि भाजपा 135-145 के बीच सीट जीतकर लगातार सातवीं बार जीत दर्ज करेगी। एबीपी न्यूज-सी वोटर द्वारा कराए गए चुनाव पूर्व सर्वेक्षण के अनुसार, भाजपा और कांग्रेस के मत प्रतिशत में कमी आएगी जबकि आम आदमी पार्टी (आप) को उल्लेखनीय मत प्रतिशत हासिल हो सकता है लेकिन उसे 182 सदस्यीय विधानसभा में महज एक या दो सीट ही मिलेंगी। हालांकि, वोट शेयर की बात करें तो 'आप' के लिए उत्साहजनक स्थिति है। 

PunjabKesari

आप' के लिए सर्वे के नतीजे भले ही दावों से उलट हों, लेकिन यदि ओपनियन पोल के आंकड़े सच के करीब हुए तो भी 'आप' को कुछ फायदे हो सकते हैं। 'आप' को दिल्ली, पंजाब और गोवा में चुनाव आयोग प्रादेशिक पार्टी के रूप में दर्जा दे चुका है और यदि गुजरात में पार्टी 6 फीसदी से अधिक वोट शेयर हासिल करती है तो वहां भी यह दर्जा हासिल हो जाएगा। चार राज्यों में प्रादेशिक पार्टी का दर्जा मिलने के साथ ही 'आप' को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिल जाएगा। 

PunjabKesari

इस सर्वेक्षण के मुताबिक कांग्रेस को 36-44 सीट मिल सकती हैं। इस ओपिनियन पोल में जिन लोगों से राय ली गयी उनमें ज्यादातर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के दूसरे कार्यकाल में पक्ष में दिखे। एबीपी न्यूज की विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘एबीपी न्यूज -सी वोटर ओपिनियन पोल के अनुसार सत्तारूढ़ भाजपा के गुजरात में 1995 के बाद से लगातार सातवीं बार चुनाव जीतने का अनुमान है।'' 

PunjabKesari


इसमें कहा गया कि भाजपा को 135-143 सीट मिलने की संभावना है जो 2017 में उसे मिली 99 सीट के मुकाबले काफी अधिक होंगी। इस ओपिनियन पोल में अनुमान व्यक्त किया गया है कि भाजपा को 46.8 प्रतिशत (2017 के 49.1 फीसद से कम), कांग्रेस को 32.3 प्रतिशत (2017 के 41.4 फीसद से कम) वोट मिलेंगे जबकि आप को 17.4 फीसद वोट मिल सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News