अमेरिकी कंपनियों के लिए गुजरात में अपार संभावनाएं, सुविधा के लिए विशेष अधिकारी की नियुक्ति - रूपाणी

punjabkesari.in Saturday, Sep 05, 2020 - 12:41 AM (IST)

गांधीनगरः गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा है कि अमेरिकी कंपनियों के लिए राज्य में अपार संभावनाएं हैं और उनको बेहतर सुविधा देने के लिए उनकी सरकार इसी काम के लिए समर्पित एक नोडल ऑफिसर की नियुक्त करेगी। 

यूएस-इंडिया स्ट्रैटेजिक पाटर्नरशिप फोरम (यूएसआईएसपीएफ) के तीसरे वार्षिक नेतृत्व शिखर सम्मेलन के विशेष सार्वजनिक सत्र को कल देर रात विडीओ कांफ़्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए रूपाणी ने यह बात कही। उन्हें एकमात्र भारतीय मुख्यमंत्री के तौर पर इस सम्बोधन के लिए आमंत्रित किया गया था। 31 अगस्त से शुरू हुए ‘नेविगेटिंग न्यू चैलेंजेस' विषयक इस पांच दिवसीय समिट में मुख्यमंत्री ने गुजरात में निवेश के अवसरों के बारे में विस्तार से प्रस्तुति भी दी। 

रूपाणी ने अमेरिका के उद्योग-व्यापार जगत के अग्रणियों के समक्ष गुजरात की विकास गाथा की सफलता का जिक्र करते हुए कहा कि भारत और अमेरिका रणनीतिक साझेदार के तौर पर उभरे हैं। यह साझेदारी लोगों द्वारा संचालित और लोक-केंद्रित है। दोनों ही देश एक मजबूत सांस्कृतिक संबंधो से युक्त लोकतंत्र और मानव समृद्धि के मूल्यों को साझा करते हैं। कोरोना महामारी से जूझने के लिए अमेरिका को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की भारत के गुजरात से आपूर्ति की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि यह एक संकेत है कि दोनों देशों के संबंध आत्मीय स्तर तक पहुंच गए हैं और हमारे बीच कोई सीमाएं मौजूद नहीं हैं। 

एक वाइब्रेंट स्टाटर्अप पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री ने सेमीकंडक्टर, इलेक्ट्रॉनिक्स और ई-वाहनों जैसे विभिन्न क्षेत्रों में अमेरिका और गुजरात के। बीच एक औपचारिक स्टाटर्अप इंगेजमेंट कार्यक्रम के आयोजन का प्रस्ताव रखा। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा अमरीकी कंपनियों को गुजरात के साथ साझेदारी करने की सुविधा देने के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय से एक वरिष्ठ नोडल अधिकारी नियुक्त करने की भी घोषणा की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News