किसान संगठनों और सरकार के बीच कुछ सहमति बनी, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, Dec 30, 2020 - 08:50 PM (IST)

नेशनल डेस्क: किसान और सरकार के बीच छठे दौर की वार्ता खत्म हो गई है। अगली बैठक 4 जनवरी को होगी। तीन कानूनों की वापसी पर सरकार ने अपना पुराना स्टैंड दोहराया कि कानून की वापसी नहीं होगी। बाकी तीन मसलों पर बात हो रही है। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरकार ने लिखित गारंटी देने का प्रस्ताव दोहराया। वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को चीन के साथ चल रहे पूर्वी लद्दाख सीमा पर जारी विवाद को लेकर कहा कि अभी इसको लेकर कोई ठोस निष्कर्ष नहीं निकला है और स्थिति जस की तस बनी हुई है। इसके अलावा, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आकाश मिसाइल प्रणाली के निर्यात को बुधवार को मंजूरी प्रदान कर दी।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

किसान संगठनों और सरकार के बीच कुछ सहमति बनी
सरकार ने बुधवार को एमएसपी खरीद प्रणाली के बेहतर क्रियान्वयन पर एक समिति गठित करने की पेशकश की और विद्युत शुल्क पर प्रस्तावित कानूनों तथा पराली जलाने से संबंधित प्रावधानों को स्थगित रखने पर सहमति जताई, लेकिन किसान संगठनों के नेता पांच घंटे से अधिक समय तक चली छठे दौर की वार्ता में तीनों नए कृषि कानूनों को निरस्त किए जाने की अपनी मुख्य मांग पर अड़े रहे। अब चार जनवरी को फिर से वार्ता होगी।

भारत की जमीन को कोई दूसरा देश नहीं छीन सकता
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को चीन के साथ चल रहे पूर्वी लद्दाख सीमा पर जारी विवाद को लेकर कहा कि अभी इसको लेकर कोई ठोस निष्कर्ष नहीं निकला है और स्थिति जस की तस बनी हुई है। डिसइंगेजमेंट और डी-एस्केलेट पर बातचीत रुकने पर राजनाथ सिंह ने कहा कि इंडो-चीन के बीच जो स्टैंड ऑफ चल रहा था उसे दूर करने के लिए बातचीत चल रही थी लेकिन उसमें अभी तक कोई कामयाबी नहीं मिली है, अभी तक यथास्थिति बनी हुई है। अगले राउंड की भी बैठक होगी उसमें मिलिट्री लेवल पर बातचीत होगी।

केंद्रीय कैबिनेट ने आकाश मिसाइल प्रणाली के निर्यात को मंजूरी दी
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आकाश मिसाइल प्रणाली के निर्यात को बुधवार को मंजूरी प्रदान कर दी। इसके साथ ही निर्यात को तेजी से सुगम बनाने के लिये एक समिति गठित करने का भी निर्णय किया गया। रक्षा मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार, आत्मनिर्भर भारत के तहत देश रक्षा उपकरणों और मिसाइलों के व्यापक प्रारूपों के निर्माण की क्षमता बढ़ा रहा है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, ‘आकाश देश की महत्वपूर्ण मिसाइल है और यह 96 प्रतिशत स्वदेशी प्रकृति की है। आकाश सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल है और इसकी क्षमता 25 किलोमीटर है।'

NCP- शिवसेना दीमक की तरह हमारे पार्टी को कर रहे कमजोर
महाराष्ट्र में मुंबई कांग्रेस के महासचिव विश्वबंधु राय ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के नाम एक खत लिखा है।मुंबई कांग्रेस के महासचिव और पूर्व सांसद संजय निरुपम के बेहद करीबी माने जाने वाले विश्वबंधु का यह खत महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा तूफान ला सकता है। दरअसल राय का आरोप है कि शिवसेना और एनसीपी मिलकर कांग्रेस को खत्म करने की  साजिश कर रहे हैं। सोनिया गांधी को भेजे गए पत्र में लिखा गया कि महाविकास अघाड़ी सरकार में हमारे सहयोगी दल सोची समझी रणनीति बनाकर कांग्रेस को नुकसान पहुंचा रहे हैं और अपनी पार्टी को आगे बढ़ाने में लगे हुए हैं।

केंद्र ने ब्रिटेन से आने-जाने वाली फ्लाइट पर 7 जनवरी तक लगाई रोक
नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच विमान सेवाएं 7 जनवरी तक स्थगित रहेंगी और इसके बाद ‘‘कड़े नियमों'' के तहत इनका संचालन किया जाएगा। नागर विमानन मंत्रालय ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि वायरस के ज्यादा संक्रामक नए स्वरूप (स्ट्रेन) के सामने आने की वजह से यूरोपीय देश और भारत के बीच विमानों की आवाजाही 23 दिसंबर से 31 दिसंबर तक स्थगित रहेगी। पुरी ने ट्वीट किया कि ब्रिटेन से विमानों की आवाजाही को सात जनवरी 2021 तक स्थगित करने का फैसला किया गया है।

भारतीय सुरक्षा बलों के लिए साल 2020 रहा कई मायनों में खास
भारतीय सुरक्षा बलों के लिए 2020 कई मायनों में यादगार वर्ष रहा। पूर्वी लद्दाख में उन्होंने जहां चीन के बिना उकसावे वाली सैन्य आक्रामकता का करारा जवाब दिया वहीं भारत के साथ चीन की बढ़ती भू-राजनैतिक प्रतिद्वंद्विता को देखते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रारूप में बदलाव किया गया ताकि दक्षिण एशिया में शक्ति का संतुलन बनाए रखा जा सके। गलवान घाटी में 15 जून को दोनों सेनाओं के बीच कई दशक में पहली बार हिंसक झड़प हुई जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए। इसके बाद दोनों सेनाओं ने संघर्ष स्थल के आसपास बड़ी संख्या में सैनिकों और भारी हथियारों की तैनाती की। चीनी पक्ष के सैनिक भी हताहत हुए लेकिन बीजिंग ने इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं दी।

न्यू ईयर को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय का राज्यों को निर्देश
नए साल को लेकर लोगों ने कई प्लान बनाएं हैं। इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को नए साल के जश्न के लिए होने वाले आयोजनों पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया है। उसका मानना है कि ऐसे आयोजन covid-19 महामारी के लिए संभावित ‘‘सुपर स्प्रेडर'' साबित हो सकते हैं। मंत्रालय ने सर्दियों के मौसम में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के मद्देनजर भीड़ इकट्ठा होने पर भी रोक लगाने को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

CM विजय रुपाणी से मुलाकात के बाद माने सांसद मनसुख वसावा
भाजपा सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री मनसुख वसावा ने बुधवार को अपना इस्तीफा वापिस ले लिया है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी से मुलाकाक के बाद मनसुख वसावा ने अपना इस्तीफा वापिस लिया। बता दें कि मंगलवार को वसावा ने पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा दिया था और कहा था कि वह संसद के बजट सत्र में लोकसभा के सदस्य के तौर पर भी इस्तीफा दे देंगे। हालांकि उन्होंने इस बात से इनकार किया कि उनके निर्वाचन क्षेत्र में पारिस्थितिकी संवेदनशील क्षेत्र का उनका विरोध इसकी वजह है।

कोरोना के नए स्ट्रेन से पूरी दुनिया में मचा हड़कंप
ब्रिटेन में कोरोना वायरस के अधिक संक्रामक स्वरूप के पाए जाने के बाद से पूरी दुनिया में खौफ का नया माहौल बन गया है और भारत में भी इसे लेकर काफी सतकर्ता बरती जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने गत ब्रिटेन से भारत आए यात्रियों का आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य करने के साथ ही कई दिशा-निर्देश (एसओपी) गत 22 दिसंबर को जारी किये थे। इसके बाद 29 दिसंबर को आयोजित स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस वार्ता में भी कोरोना के नये वैरिएंट के भारत में पाये जाने पर चिंताएं जताई गईं तथा सभी लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दी गई।

अलविदा 2020: कोरोना वायरस के बारे में इस साल सबसे ज्यादा खोजे गए ये 10  सवाल
कोरोना वायरस  की दुश्वारियों के साथ शुरू  हुआ साल 2020 जाते जाते भी दुनिया को खून के आंसू रुला रहा है। पिछले साल दिसंबर में चीन से शुरू हुए इस जानलेवा संक्रमण ने मार्च 2020 तक पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया था। जिसके बाद ज़्यादातर देशों में महीनों लॉकडाउन रहा, स्कूल-कॉलेज और ऑफिस के लिए लोगों ने घरों से ही काम किया। इस महामारी के एक साल बाद भी कई जगह लॉकडाउन बरकरार है और अब भी लोग घरों से ही काम कर रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News