तमिलनाडु: सरकारी स्कूल के बच्चों को प्रोफेशनल कोर्स में मिलेगा 7.5 फीसदी कोटा, संसद में बिल पेश

punjabkesari.in Thursday, Aug 26, 2021 - 02:10 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: तमिलनाडु में सरकारी स्कूल के बच्चों को प्रोफेशनल कोर्स में 7.5 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। सूबे के सीएम एमके स्टालिन ने इस संबंध में आज विधानसभा में बिल पेश किया है। बिल पास होने के बाद राज्य के इंजीनियरिंग, एग्रीकल्चर, फिशरीज और लॉ जैसे प्रोफेशनल कोर्सेज में प्रवेश के दौरान सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए  7.5 फीसदी सीटें आरक्षित होंगी।

सदन में बिल पेश करने के दौरान सीएम स्टालिन ने कहा कि सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बहुत कम बच्चे ही प्रोफेशनल कोर्स में दाखिला ले पाते हैं। परिवार की खराब आर्थिक कमजोरी और जागरूकता की कमी के चलते प्रोफेशनल कोर्सेज में एडमिशन लेने वाले सरकारी स्कूल के छात्रों की संख्या काफी कम है। संसद में AIADMK के विधायकों ने भी बिल का स्वागत किया है। 

इस महीने की शुरुआत में एम के स्टालिन के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल ने राज्य सरकार द्वारा संचालित स्कूलों के छात्रों को प्रोफेशनल कोर्सेज में एडमिशन के लिए 7.5 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला किया था।  इससे पहले पलानीस्वामी के नेतृत्व वाली पिछली अन्नाद्रमुक सरकार ने पिछले साल सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए यूजी मेडिकल कोर्सेज में 7.5 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News