सरकार किसानों से बातचीत के लिए तैयार, आंदोलन छोड़ चर्चा के लिए आगे आएं किसान

punjabkesari.in Thursday, Nov 26, 2020 - 07:57 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गुरुवार को कहा कि किसानों को आंदोलन का रास्ता छोड़ कर सरकार के साथ बातचीत कर समस्याओं का समाधान करने के लिए आगे आना चाहिए। तोमर ने कहा कि सरकार किसानों के साथ खुले दिल से बातचीत करना चाहती है। सरकार ने किसान संगठनों को तीन दिसंबर को बातचीत के लिए आमंत्रित भी किया है। उन्होंने कहा कि किसानों के मुद्दों को लेकर राजनीति नहीं की जानी चाहिए और उन्हें भड़काना नहीं चाहिए।

कृषि मंत्री ने कहा कि कृषि कानूनों में सुधार किसानों के हित में है और उन्हें अपनी फसल को कहीं भी बेचने की आज़ादी स गई है। सरकार कृषि के क्षेत्र में पूंजी निवेश बढ़ाने का हर संभव प्रयास कर रही है। तोमर ने कहा कि सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों और उन्होंने किसान संगठनों के साथ पहले भी बातचीत की है एवं कई मुद्दों पर गतिरोध समाप्त हुआ है। सरकार इस बार भी किसानों के साथ खुले मन से बातचीत के लिए तैयार है। उल्लेखनीय है कि देश के विभिन्न किसान संगठन कृषि सुधार कानूनों के विरोध में आंदोलन कर रहे है तथा पंजाब , हरियाणा तथा कई अन्य राज्यों के किसान अपनी मांगो को लेकर दिल्ली मार्च कर रहे है।

गौरतलब है कि दिल्ली कूच के लिए डेरा डाले बैठे किसानों ने धावा बोल दिया और वे जिला प्रशासन द्वारा खड़े किए गए अवरोधकों को पैदल पार कर गए। इस दौरान पुलिस ने पानी की बौछारों का का प्रयोग किया तो आंदोलनकारी किसानों ने पथराव शुरू कर दिया। हालात बिगड़ते देख पुलिस बल पीछे हट गया। इस दौरान आंदोलनकारियों ने सरकारी गाडिय़ों में तोडफ़ोड़ भी की। किसानों के दिल्ली कूच आह्वान के चलते जिला प्रशासन ने पंजाब को जोडऩे वाले दाता सिंह वाला बॉर्डर को सील किया हुआ है। दोपहर के समय किसानों ने बॉर्डर पर धावा बोल दिया और पैदल डंडे व लाठियां लेकर हरियाणा में घुस गए। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News